ऑफ द रिकार्ड: वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर मोदी की रणनीतिक चुप्पी

Wednesday, Feb 27, 2019 - 05:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मंगलवार तड़के पाकिस्तान सीमा के 80 किलोमीटर भीतर घुसकर आतंकी ठिकानों पर वायुसेना की सर्जिकल स्ट्राइक के कुछ घंटों बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान के चुरू में पूर्व सैनिकों की राजनीतिक रैली को संबोधित कर रहे थे। 

यह माना जा रहा था कि वह इस रैली में 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के 40 जवानों और बदले की कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के पायलटों द्वारा पाकिस्तान में स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी कैंपों को ध्वस्त करने पर खुलकर बात करेंगे, लेकिन अपने 35 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री ने इस बारे में एक शब्द भी नहीं कहा। 

हालांकि चुरू में उन्होंने इतना जरूर कहा कि भारत किसी के आगे झुकने वाला नहीं है और वह देश का सम्मान ऊंचा बनाए रखेंगे। रैली में मौजूद उत्साही जनता को लग रहा था कि इस दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद मोदी अपना 56 इंच का सीना ठोंकेंगे, लेकिन ऐसा कुछ भी नजर नहीं आया।

मोदी ने सभा से विदा लेने के पहले केवल राजस्थान सरकार पर जमकर निशाना साधा और जनता से वोट मांगकर उन्हें फिर से प्रधानमंत्री बनाने की अपील ही की। 

इसके बाद मोदी दिल्ली में मैट्रो से इस्कॉन मंदिर गए और वहां भी केवल भगवान श्री कृष्ण और श्रीमद् भगवद गीता पर ही बोले। यहां भी वायुसेना के हमले का कोई जिक्र नहीं था। इसके बाद सायं वह एक अवार्ड समारोह में गए लेकिन यहां भी दर्शक मोदी की चुप्पी के ही गवाह बने। न केवल प्रधानमंत्री इस मसले पर चुप हैं बल्कि उनके वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री और सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी के किसी भी सदस्य ने मीडिया से सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर न तो कोई बात की, न ही बयान दिया।

सुरक्षा पर कैबिनेट कमेटी के सदस्य और किसी भी मामले पर सबसे पहले प्रेस ब्रीफिंग करने वाले अरुण जेतली भी पर्दे के पीछे ही नजर आ रहे हैं। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी चुप हैं और विदेश मंत्री सुषमा भी राजनीतिक दलों की ब्रीफिंग के बाद चुपचाप चीन रवाना हो गईं। 

सूत्रों के अनुसार इस मसले पर प्रधानमंत्री की चुप्पी रणनीतिक है। मोदी भारत द्वारा पाकिस्तान की हवाई सीमा में घुसकर बमबारी करने और तीनों ही स्थानों पर किसी भी नागरिक के हताहत या घायल नहीं होने की रिपोर्ट पर दुनिया के मत और प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। 

Pardeep

Advertising