लिंचिंग का ‘समर्थन करने वाले’ मंत्रियों का इस्तीफा लेकर PM मोदी निभाएं राजधर्म: कांग्रेस

Wednesday, Jul 18, 2018 - 12:39 AM (IST)

नई दिल्लीः कांग्रेस ने भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या किए जाने (लिंचिंग) की घटनाओं पर सुप्रीम कोर्ट के मंगलवार के फैसले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि वह ऐसी घटनाओं को ‘समर्थन देने वाले’ मंत्रियों का इस्तीफा लेकर राजधर्म निभाएं।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह भी दावा किया कि मोदी सरकार ने भीड़ को ‘हत्या का लाइसेंस’ दे दिया था और उस लाइसेंस को सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को रद्द कर दिया। सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मोदी सरकार ने भीड़ को अफवाहों के आधार पर भड़काकर हत्या करने का लाइसेंस दिया। मंगलवार को शीर्ष अदालत ने इस लाइसेंस को रद्द कर दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘न्यायालय के फैसले के बाद अब उन मंत्रियों का इस्तीफा होना चाहिए जिन्होंने लिंचिंग का समर्थन किया और इन मामलों के अपराधियों को शह दी।’’



कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री को इन मंत्रियों का इस्तीफा लेकर राजधर्म निभाना चाहिए।’’ सुरजेवाला ने कहा कि कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री तथा नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा का इस्तीफा लिया जाना चाहिए।



गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को संसद से कहा कि भीड़ द्वारा लोगों की पीट पीटकर हत्या करने की घटनाओं से प्रभावी तरीके से निबटने के लिये नया कानून बनाने पर विचार किया जाये। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस ए एम खानविलकर और जस्टिस डी वाई चन्द्रचूड़ की खंडपीठ ने भीड़ और कथित गौ रक्षकों द्वारा की जाने वाले हिंसा से निबटने के लिये ‘‘निरोधक, उपचारात्मक और दंडात्मक उपायों का प्रावधान ‘‘करने के लिये अनेक निर्देश जारी किये।

Yaspal

Advertising