पीएम आवास पर मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक आज (पढ़ें 5 अगस्त की खास खबरें)

Monday, Aug 05, 2019 - 05:45 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): दिल्ली में पीएम आवास पर आज को सुबह 9.30 बजे कैबिनेट की बैठक होगी। सूत्रों के हवाले से खबर है कि केंद्र सरकार कैबिनेट की इस बैठक में बड़ा फैसला ले सकती है। मोदी सरकार ने कैबिनेट की बैठक ऐसे वक्त में बुलाई है जब जम्मू-कश्मीर में अलर्ट को लेकर देश भर में सरगर्मी तेज हैं।

अमित शाह आज राज्यसभा में पेश करेंगे जम्मू-कश्मीर आरक्षण बिल विधेयक
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज राज्‍यसभा में जम्‍मू कश्‍मीर आरक्षण बिल (Jammu and Kashmir reservation second amendment bill) पेश करेंगे। सोमवार को राज्‍यसभा में इस पर बहस होगी। इसके बाद इसे पारित किया जाना है। लोकसभा में ये बिल 1 जुलाई को पास हो चुका है। राज्‍यसभा से इस बिल के पास होने पर जम्‍मू कश्‍मीर में आर्थ‍िक रूप से पिछड़े वर्ग को नौकरियों में 10 फीसदी आरक्षण मिलने लगेगा।

जम्मू-कश्मीर में आज बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज
जम्मू जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों और कॉलेजों के प्रशासनों से उन्हें आज ऐहतियातन बंद रखने के लिये कहा है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने रविवार रात कहा, " सभी निजी तथा सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को ऐतहियातन बंद रखने की सलाह दी गयी है।"

आज दिल्ली शिफ्ट किया जा सकता है बलात्कार का आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर
बलात्कार के आरोपी उत्तर प्रदेश के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके साथी शशि सिंह को आजद दिल्ली की एक अदालत में पेश किए जाने की संभावना है। दोनों को यहां जिला न्यायाधीश दिनेश शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार अदालत में पेश किया जाएगा। अदालत ने इस मामले में एक अन्य आरोपी के खिलाफ छह अगस्त के लिए पेशी वारंट भी जारी किया है।

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा करेंगे येदियुरप्पा
महाराष्ट्र के कोयना बांध से रविवार को दो लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने तथा क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तरी कर्नाटक के सैकड़ों गांव जलमग्न हो गए हैं और प्रशासन को राहत कार्य के लिए सेना बुलानी पड़ी है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा की और आज वह प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

आज से शुरू होगा आठ देशों की सेनाओं का युद्धाभ्यास
विश्व की श्रेष्ठ सेनाओं में शामिल भारतीय थलसेना से जमीन पर लड़ाई व छोटे युद्ध में दक्षता हासिल करने के लिए बेलारूस, रूस, चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, आर्मेनिया, जिम्बाब्वे की सेनाएं जैसलमेर के मिलिट्री स्टेशन में पहुंच चुकी हैं. वहीं, सूडान की आर्मी टीम रविवार को आएगी. पांचवी इंटरनेशनल आर्मी स्काउट मास्टर कंपटीशन का आगाज आज से औपचारिक तौर पर होगा।

IRCTC घोटाले मामले पर सुनवाई आज
IRCTC घोटाला मामले में दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में आज सुनवाई होगी। पिछली सुनवाई में सीबीआई ने आरोपी लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव और अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप तय करने को लेकर अपना पक्ष रखा था। इससे पहले कोर्ट ने साफ किया था कि सीबीआई और ईडी दोनों मामले अलग-अलग चलेगा।

सज्जन कुमार की याचिका पर सुनवाई आज
1984 सिख दंगा मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे सज्जन कुमार की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इससे पहले सीबीआई ने सज्जन कुमार की जमानत का विरोध किया था। सीबीआई ने कहा था कि सज्जन कुमार के खिलाफ अपराध साबित हो चुके हैं।

Yaspal

Advertising