#MannKiBaat में मोदी ने किया इस IAS का जिक्र, वायरल हो गई फोटो

Sunday, Feb 26, 2017 - 04:09 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम में कई अहम टॉपिक्स पर बात की, इनमें से एक था स्वच्छ भारत अभियान। स्वच्छता के मुद्दे पर बात करते हुए पीएम ने ट्विन पिट टॉयलेट का जिक्र किया और बताया कि कैसे एक आईएएस अफसर खुद इसे प्रमोट करने के लिए गटर में उतरा और सफाई में जुट गया। मोदी के इस जिक्र के बाद आईएएस परम लैयर की तस्वीर वायरल हो गई। इस तस्वीर में लैयर एक ट्विट पिट टॉयलेट की सफाई करते नजर आ रहे हैं। तस्वीर खुद लैयर ने 18 फरवरी को ट्वीट की थी और कहा था कि गंगादेवीपल्ली गांव में उन्होंने बताया कि कैसे ट्विट पिट टॉयलेट की सफाई करना सुरक्षित और स्वच्छ काम है।

मन की बात में पीएम ने कहा कि 17-18 फरवरी को हैदराबाद में टॉयलेट पिट एंपटिंग एक्सरसाइज का आयोजन किया गया, इसमें छह घर के टॉयलेट पिट ख़ाली करके उनकी सफ़ाई की गई और अधिकारियों ने स्वयं ने दिखाया कि ट्विन पिट टॉयलेट के उपयोग हो चुके गड्ढों को, उसे ख़ाली कर पुनः प्रयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने यह भी दिखाया कि यह नई तकनीक के शौचालय कितने सुविधाजनक हैं और इन्हें ख़ाली करने में सफ़ाई को लेकर कोई असुविधा महसूस नहीं होती है, कोई संकोच नहीं होता है, जो मानसिकता होती है, वो भी आड़े नहीं आती है और हम भी और सामान्य सफाई करते हैं, वैसे ही एक टॉयलेट के गड्ढे साफ कर सकते हैं।

मोदी ने कहा कि इस प्रयास का परिणाम हुआ, देश के मीडिया ने इसको बहुत प्रचारित भी किया, उसको महत्व भी दिया और स्वाभाविक है, जब एक IAS अफ़सर खुद टॉयलेट के गड्ढे की सफ़ाई करता हो, तो देश का ध्यान जाना बहुत स्वाभाविक है। मोदी ने कहा कि ये जो टॉयलेट पिट की सफ़ाई है और उसमें से जो जिसे आप हम कूड़ा-कचरा मानते हैं अगर इसको खाद की दृष्टि से देखें, तो ये एक प्रकार से ये काला सोना होता है। वेस्ट से वैल्थ क्या होती है, ये हम देख सकते हैं, और ये सिद्ध हो चुका है।

पीएम ने समझाई प्रक्रिया
मोदी ने बताया कि छह सदस्यीय परिवार के लिए एक सामान्य ट्विट पिट टॉयलेट लगभग पांच वर्ष में भर जाता है। इसके बाद कचरे को आसानी से दूर कर, दूसरे पिट में रिडायरेक्ट किया जा सकता है। छह-बारह महीनों में पिट में जमा कचरा पूरी तरह से डीकंपोज हो जाता है। ये कचरा हैंडल करने में बहुत ही सुरक्षित होता है और खाद की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण खाद ‘NPK’. किसान भली-भांति ‘NPK’ से परिचित हैं, नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम - ये पोषक तत्वों से पूर्ण होता है; और यह कृषि क्षेत्र में बहुत ही उत्तम खाद माना जाता है। उन्होंने कहा कि ट्विट पिट टॉयलेट को साफ करते हुए शर्म महसूस नहीं होनी चाहिए।

Advertising