गुजरात में बोले PM गौरक्षा के नाम पर हिंसा गलत, गाय के लिए मारते नहीं मरते देखा

Thursday, Jun 29, 2017 - 02:08 PM (IST)

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने गृहराज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच चुके हैं। पीएम करीब 11ः20 पर साबरमती आश्रम पहुंचे। पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम से अपने दौरे की शुरुआत की है। अहमदाबाद पहुंचने पर गुजरात राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली और सीएम विजय रुपानी ने पीएम का स्वागत किया। उन्होंने मोदी को गुलाब का एक फूल देकर उनको वेलकम कहा।

गौरक्षा के नाम पर हिंसा गलत
साबरमती आश्रम के शताब्दी समारोह में बोलते हुए मोदी ने कहा कि देश में जो भीड़ की हिंसा चल रही है वो गलत है। उन्होंने कहा कि मैंने गाय की रक्षा के लिए कईयो मरते देखा मारते नहीं। गौरक्षा के नाम पर हिंसा ठीक नहीं है। गाय की रक्षा कनी विनोबा भावे से सीखिए, उन्होंने अपनी पूरी उम्र गौरक्षा में गुजारी लेकिन अहिंसा के साथ, गौभक्ति महात्मा गांधी से सीखिए, इन दोनों से बढ़क कोई गौरक्षक नहीं। गाय के नाम पर गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं होगी।

बता दें पिछले काफी समय से गौरक्षा के नाम पर कई मौते और हिंसक घटनाएं हो चुकी हैं जिसपर पीड़ित परिवारों की मांग थी कि मोदी इस पर कुछ बोले। ताजा मामला झारखंड के गिरिडीह जिले में देखने को मिला जहां मंगलवार की शाम दर्जनों लोगों ने एक व्यक्ति को उस समय घायल कर दिया जब उसके घर के पास से एक गाय का कटा हुआ शरीर बरामद हुआ। लोगों ने उसके घर तक को जला दिया।

साबरमती आश्रम में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि महापुरुषों को याद रखना होगा। महात्मा गांधी को याद करते हुए मोदी ने कहा स्वच्छ भारत बापू को श्रद्धांजलि है। भारत के बाद गांधी जी के नाम पर सबसे ज्यादा सड़कें नीदरलैंड्स में हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी से कई बड़ी हस्तियां मिलने आती थी लेकिन कोई भी व्यक्तित्व गांधी जी को प्रभावित नहीं कर पाया। गांधी  राजचंद्र जी से काफी प्रभावित हुए। राजचंद्र गांधी के अध्यात्मिक गुरु थे।

 

3 महीने में दूसरा बड़ा रोड शो करेंगे मोदी
मोदी का गुजरात में यह पिछले तीन माह में दूसरा रोड शो होगा। उन्होंने गत 16 अप्रैल को सूरत में हवाई अड्डे से सर्किट हाऊस तक 12 किमी लंबा रोड शो किया था जिसमें 25000 मोटरसाइकिल की रैली भी शामिल थी। ज्ञातव्य है कि गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं। मोदी का पिछले चार माह में यह चौथा तथा पिछले 11 माह में 10वां गुजरात दौरा होगा। आज शाम लगभग 5 बजे से रोड शो शुरू करेंगे जो शाम साढ़े आठ बजे तक चलेगा। बरसात की संभावना के मद्देनजर सभा के लिए भी वाटरफ्रूफ शामियाने लगाए गए हैं।

 

 

18000 से अधिक दिव्यांगों को वितरित करेंगे उपकरण
शाम चार बजे मोदी राजकोट हवाई अड्डे पर पहुंचेगे। वह रेसकोर्स रोड पर 18000 से अधिक दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरित करेंगे।

करीब 1 लाख लोगों को करेंगे संबोधित
शाम को मोदी पेयजल आपूर्ति के मुख्य स्त्रोत आजी डैम-1 जाएंगे जहां हाल में सौनी योजना के तहत नर्मदा नदी का पानी पहुंचा है। वह वहां एक लाख से अधिक लोगों की जनसभा को संबोधित करेंगे।

बता दें कि मोदी का रोड शो अमूल सर्किल, चुनारावाड चौक, डीलक्स सिनेमा, कैशरे हिंद पुल, हास्पिटल चोक, बहुमाली चौक, जिला पंचायत चौक, किशानपरा और मेयर बंगलो होते हुए एयरपोर्ट पहुंचेगा। मोदी के स्वागत के लिए पूरे शहर को काफी सजाया संवारा गया है।

 

 

 

Advertising