PM मोदी अलवर से करेंगे राजस्थान में चुनाव प्रचार की शुरूआत

Wednesday, Nov 21, 2018 - 09:32 PM (IST)

जयपुरः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अलवर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। राज्य में चुनावी कार्यक्रम की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली जनसभा होगी। अलवर जिले में 11 विधानसभा सीटें हैं। पार्टी के जिलाध्यक्ष संजय सिंह ने बुधवार को कहा, ‘‘प्रधानमंत्री की 25 नवंबर को प्रस्तावित सभा की तैयारियां जोरों पर है। जनसभा में सभी विधानसभा क्षेत्रों के लोग शामिल होंगे।’’

उल्लेखनीय है कि इसी साल हुए लोकसभा उपचुनाव में भाजपा को अलवर में हार का सामना करना पड़ा था। इसी तरह अजमेर सीट के उपचुनाव में भी भाजपा हारी थी। राज्य में मोदी की पिछली जनसभा छह अक्टूबर को अजमेर में थी। उसी दिन थोड़ी देर बाद आचार संहिता लागू हो गयी। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अलवर जिले की 11 में नौ सीटों पर जीत दर्ज की थी। 

इसके एक विधायक धर्मपाल चौधरी का इस साल अप्रैल में निधन हो गया था और पार्टी ने उनके बेटे मंजीत चौधरी को मुंडावर से प्रत्याशी बनाया है। बाकी आठ सीटों में से पार्टी ने केवल एक मौजूदा विधायक रामहेत यादव किशनगढ़ बास को दुबारा टिकट दिया है। जिन विधायकों के टिकट कटे हैं, उनमें हिंदूवादी बयानों के लिए चर्चित ज्ञानदेव आहूजा भी हैं। आहूजा रामगढ़ से विधायक हैं जहां गौ तस्करी के संदेह में अकबर खान की पीट-पीटकर हत्या कर दी गयी थी।

राज्य के पूर्वी हिस्से में स्थित अलवर की सीमा हरियाणा से लगती है और यह मेवात क्षेत्र में आता है जहां की बड़ी आबादी मेव मुस्लिम समुदाय की है। अलवर की सीमा राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व दौसा जिलों से भी लगती है।  

Yaspal

Advertising