मोदी सरकार के मंत्री ने पीएम को बताया गौमूत्र से कमाई का रास्ता, होगी 60 हजार तक की आय

Thursday, Aug 24, 2017 - 06:12 PM (IST)

नई दिल्‍ली: गौमूत्र के जरिए भी कमाई की जा सकती है। ये कमाई छोटी मोटी भी नहीं होगी बल्कि पांच से छह हजार रुपए महीने की होगी। वो भी कोई ज्यादा मेहनत किए। इस बारे में मोदी सरकार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने ड्राई डेयरी, जैविक खेती, किसानों की आय और रोजगार सृजन के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कुछ सुझाव दिए हैं।

मंत्री की तरफ से दिए गए सुझावों में कहा गया है कि एक गाय के मल-मूत्र से किसान हर साल 50 से 60 हजार रुपए तक की कमाई कर सकता है। वहीं, एक पंचायत ड्राई डेयरी के माध्यम से प्रति वर्ष 5 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय कर सकती है। बस इसके लिए किसानों को ड्राई डेयरी के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ नाबार्ड, ग्रामीण विकास, कृषि, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के सहयोग से एक मॉडल विकसित करना होगा।

गिरिराज सिंह ने पत्र में लिखा है कि गैर दुधारू पशुओं, खासकर गौवंश की अनदेखी होती है। एेसे में ड्राई डेयरी पर ध्यान दिया जाए तो गौवंश से भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है। ड्राई डेयरी मॉडल गांव स्तर पर रोजगार सृजन में मददगार साबित हो सकता है। उधर, पीएमओ ने भी मंत्री के सुझाव का स्वागत किया है।

पत्र में वैज्ञानिक तरीके से इसे समझाया गया है कि 30 गौवंश को लेकर एक उद्यम बनाया जाए तो प्रति पंचायत 20 से 30 उद्यमी 30 से 50 हजार रुपए प्रतिमाह की कमाई कर सकते हैं। यही नहीं प्रति उद्यमी के साथ चार से पांच व्यक्तियों को रोजगार भी मिलेगा। इससे प्रति पंचायत 100 से 120 लोगों को रोजगार भी मिल सकता है। इससे प्रत्येक कामगार को पांच से 10 हजार प्रतिमाह आमंदनी हो सकती है।

ड्राईडेयरी के माध्यम से किसानों को जैविक खेती की ओर प्रेरित करने की जरूरत है। गौ मूत्र एवं मानव बाल से तैयार किए गए एमिनो एसिड और जैविक खाद्य का उपयोग करके कृषि उत्पादन 20 से 25 फीसदी बढ़ाया जा सकता है। 

Advertising