मोदी सरकार शीर्ष 12 क्षेत्रों पर करेगी फोकस, होगा 5000 करोड़ का फंड

Wednesday, Feb 28, 2018 - 09:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार ने 12 ऐसे क्षेत्रों की पहचान की है। जिन्होंने सेवा क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। सरकार ऐसे क्षेत्रों को विकसित करने का प्लान बना रही है और सरकार का पूरा ध्यान इन पर केंद्रत करेगी। मोदी सरकार का मानना है कि ऐसा करने से इन क्षेत्रों से पूरा लाभ लिया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में वाणिज्य मंत्रालय के इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। बता दें कि इसमें पांच हजार करोड़ रुपये का एक डेडिकेटेड फंड स्थापित करने का भी प्रस्ताव शामिल है। वाणिज्य मंत्रालय ने इन क्षेत्रों को चैम्पियन सेक्टर्स नाम दिया है।

सरकार ने जो 12 क्षेत्र चुने हैं उनमें टेक्नोलॉजी व सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित सेवाएं, पर्यटन व आतिथ्य सेवा, मेडिकल वैल्यू ट्रैवल, ट्रांसपोर्ट एंड लॉजिस्टिक्स सर्विस, एकाउंटिंग एंड फाइनेंस सर्विस, ऑडियो विजुअल सर्विस, लीगल सर्विस, कम्यूनिकेशन सर्विस, कंस्ट्रक्शन व इससे जुड़े सर्विस, पर्यावरण संबंधी सेवाएं, वित्तीय सेवाएं व शिक्षा सेवाएं जैसे क्षेत्रों का नाम है। कैबिनेट ने इन क्षेत्रों से संबंधित मंत्रालयों और विभागों को निर्देश भी दे दिया गया है । संबंधित मंत्रालय और विभाग इनके मौजूदा एक्शन प्लान का प्रयोग करें। इन पर काम करें और निगरानी डिपार्टमेंट का गठन करें।  

Advertising