घोटालेबाजों को बचाने में थी मोदी सरकार की सांठगांठ : कांग्रेस

Monday, Dec 03, 2018 - 10:51 PM (IST)

जयपुरः कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि नीरव मोदी व मेहुल चोकसी जैसे घोटालेबाजों को बचाने में केंद्र की मोदी सरकार की सांठगांठ थी। कांग्रेस का यह भी आरोप है कि पहले से ही समूची जानकारी होने के बावजूद केंद्र सरकार हाथ पर हाथ धरे बैठी रही और ये दोनों विदेश भाग गए। 

कांग्रेस प्रवक्ता ने लगाए आरोप
कांग्रेस के प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोमवार को यहां यह आरोप लगाते हुए इस बारे में कुछ दस्तावेज मीडिया को जारी किए। उन्होंने आरोप लगाया कि 26,306 करोड़ रुपये के पीएनबी बैंक कर्ज घोटाले में आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी द्वारा किए गए कथित फर्जी सौदों, संदिग्ध कर्ज, काले धन व अघोषित खातों की पूरी जानकारी पहले से ही सरकार को दी।

पीएम और वित्त मंत्री को थी जानकारी
सुरजेवाला ने अपने आरोपों के समर्थन में आयकर विभाग की 10,000 पन्नों की एक रिपोर्ट का जिक्र किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि एजेंसी ने आठ जून 2017 को यह रपट तैयार की थी। लेकिन वित्त मंत्रालय के गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ), सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) और राजस्व आसूचना महानिदेशालय(डीआरआई) को फरवरी, 2018 तक यानी आठ महीने तक यह रपट नहीं मिली। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री अरूण जेटली को सारी जानकारी थी लेकिन वे हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे और इन आरोपियों को विदेश भागने का मौका मिला।

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के पहले 44 महीनों यानी जनवरी 2018 तक देश में 19,000 ‘बैंक घोटाले’ हुए जिनमें देश को 90,000 करोड़ रु. की चपत लगी। 23 घोटालेबाज देश के 53,000 करोड़ रु. से ज्यादा लेकर सरकार की नाक के नीचे से भारत से फरार हो गए।  

Yaspal

Advertising