''Make In India'' के लिए मोदी सरकार की बड़ी पहल, रद्द किए मिसाइल और हेलिकॉप्टर के सौदे

Friday, Jan 14, 2022 - 11:57 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र की मोदी सरकार ने Make in India और आत्मनिर्भर भारत जैसे प्रोग्राम को बढ़ावा देने का मन बना लिया है। खबर मिल रही है कि केंद्र सरकार ने मिसाइल और 14 हेलिकॉप्टर के सौदों को रद्द कर दिया है। वहीं, 50 हजार करोड़ के सौदे अंडर रिव्यू हैं। सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि बैठक में फ्रांस से हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइल खरीदने और रूसी हेलीकॉप्टरों के ओवरहाल के सौदे पर आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।

सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्रालय ने बाय ग्लोबल श्रेणी के तहत आयात सौदों की समीक्षा शुरू कर दी है जो पूरी तरह से विदेशी विक्रेताओं से प्राप्त की जाती हैं। रक्षा मंत्रालय द्वारा कई सौदों को बंद करने और स्थगित करने की सूची में रखा गया है और मंत्रालय ने चर्चा की है कि क्या उन्हें भारतीय विक्रेताओं या डेवलपर्स के पक्ष में बंद किया जा सकता है।

कौन-कौन से सौदे किए रद्द
फोरक्लोजर और डिफरमेंट लिस्ट में वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम्स, टोड आर्टिलरी गन, वर्टिकली लॉन्च की गई सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल, शिपबोर्न अनमैन्ड एरियल सिस्टम, मिग -29 कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के साथ अतिरिक्त P-8I सर्विलांस एयरक्राफ्ट जैसे सौदे शामिल हैं। विदेशी सैन्य बिक्री मार्ग के तहत सामान्य प्रयोजन मशीन गन जैसे सौदे भी सूची में हैं और एक मिसाइल सौदे की भी जांच होने जा रही है।

रूस के साथ अरबों डॉलर के कामोव-226 हेलीकॉप्टर सौदे को भी सूची में रखा गया है। कामोव-31 शिपबोर्न हेलिकॉप्टरों के साथ-साथ क्लब क्लास एंटी-शिप मिसाइल भी सूची में हैं। सूची में कई वर्गीकृत परियोजनाएं भी हैं जिन पर चर्चा की जाएगी।

प्रधान मंत्री मोदी ने तत्कालीन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सहित रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद यह पहल की। रक्षा क्षेत्र में जहां यह महसूस किया गया कि यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूत उपाय किए जाने चाहिए कि देश दृढ़ता से आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़े।

प्रधान मंत्री व्यक्तिगत रूप से रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया पहल की प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं और समय-समय पर दोनों सेवाओं और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए और कदम उठाए जाएं।

Yaspal

Advertising