मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आयात होने वाले TV सेट पर लगाई रोक

Thursday, Jul 30, 2020 - 10:52 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन के साथ बढ़ती तनातनी के बीच केंद्र सरकार ने टेलीविजन सेट के आयात पर पाबंदियां लागू कर दी हैं। डायरेक्टर जनरल आफ फॉरेन ट्रेड यानि डी जी एफ टी ने इस संबंध में नोटिफीकेशन जारी कर दिया है। अब देश में कलर टीवी के आयात के लिए वाणिज्य मंत्रालय से लाइसेंस लेना पड़ेगा। सरकार के इस फैसले से त्योहारी सीजन में टी वी सेट महंगे हो जाएंगे।

किसी वस्तु को प्रतिबंधित श्रेणी में रखने का मतलब है कि उस सामान का आयात करने वाले कारोबारी को वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले डीजीएफटी से आयात लाइसेंस लेना होगा। भारत में रंगीन टीवी का चीन सबसे बड़ा निर्यातक है। उसके बाद क्रमश: वियतनाम, मलेशिया, हांगकांग, कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड और जर्मनी जैसे देशों का स्थान है।

2018-19 में भारत ने 1 बिलियन डालर के टेलीविजन का आयात किया था। इस में से 535 मिलियन डालर का आयात चीन से किया गया जबकि वियतनाम से  327 मिलियन डालर ,मलेशिया से 109 मिलियन डालर ,कोरिया ,इंडोनेशिया ,थाईलैंड और जर्मनी से 10.52 मिलियन डालर के टी वी सेट आयात किए गए थे।  सरकार के इस फैसले के बाद घरेलु टी वी इंडस्ट्री को इसका फायदा हो सकता है लेकिन कंज्यूमर को निश्चित तौर पर इसका नुकसान होगा।

 

Yaspal

Advertising