नायडू को मनाने में जुटी मोदी सरकार, आंध्र प्रदेश को दिए 1,269 करोड़ रुपये

Saturday, Feb 10, 2018 - 05:33 PM (IST)

अमरावती: राजग और उसकी गठबंधन सहयोगी तेदेपा में मतभेदों के बीच केंद्र ने आंध्र प्रदेश को 1269 करोड़ रुपये का फंड जारी किया। सीएम चंद्रबाबू नायडू ने बजट में आंध्र प्रदेश की जरूरतों पर ध्यान न देने का आरोप लगाया था। माना जा रहा है इसी नाराजगी को दूर करने के लिए केंद्र ने यह कदम उठाया। 

केन्द्र की ओर से जारी अनुदान राशि में से 417.44 करोड़ रुपये पोलावरम बहुद्देशीय परियोजना के लिए दिये गये हैं। केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के वरिष्ठ संयुक्त आयुक्त आर.पी.एस. वर्मा के अनुसार राज्य द्वारा एक अप्रैल, 2014 से पोलावरम सिंचाई परियोजना के तहत खर्च की गयी रकम के एवज में 417.44 करोड़ की राशि जारी की गयी है। हालांकि केन्द्र ने पोलावरम परियोजना प्राधिकरण के माध्यम से अभी तक परियोजना के लिए 4,329 करोड़ रुपये जारी किये हैं, जबकि राज्य सरकार का कहना है कि पोलावरम के राष्ट्रीय परियोजना घोषित होने के बाद से वह इस पर 7,200 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च कर चुकी है। 

आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री यनामला रामकृष्णुडु ने केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली को पिछले महीने सौंपे गये ज्ञापन में कहा था कि पोलावरम परियोजना पर खर्च हुए 3,217.63 करोड़ रुपये अभी तक राज्य को वापस नहीं मिले हैं। जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि केन्द्र ने इसमें से 417.44 करोड़ रुपये जारी किये हैं। बता दें कि परियोजना के लिए पैसे न मिलने के कारण पार्टी सांसदों ने विरोध प्रदर्शन किया था।
 

Advertising