अमेठी रायबरेली के लिए हजारों करोड़ दिए मोदी सरकार ने : ईरानी

Monday, Feb 10, 2020 - 11:44 PM (IST)

नई दिल्लीः केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं पार्टी के नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए आज कहा कि वे भले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पक्षपात के आरोप लगाते हों लेकिन मोदी की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के नाम पर बने दो विश्वविद्यालयों सहित रायबरेली अमेठी के विकास के लिए खुल कर आवंटन किया है। 

लोकसभा में आम बजट पर चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए ईरानी ने कहा, ‘‘बार बार कहा जाता है कि मोदी सरकार भेदभाव करती है लेकिन रायबरेली में राजीव गांधी पेट्रोलियम विश्वविद्यालय के लिए 600 करोड़ रुपए और फुरसतगंज में बने एविएशन विश्वविद्यालय के लिए 200 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। रायबरेली सुल्तानपुर प्रतापगढ़ सड़क के निर्माण के लिए 3000 करोड़ रुपए दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि पिछली बार वह अमेठी से सांसद नहीं थीं लेकिन प्रधानमंत्री ने अमेठी में सैनिक स्कूल दिया था और ए के 203 राइफल के निर्माण के लिए कारखाना खोलने का निर्णय लिया था। सबका साथ सबका विकास की भावना पर चलते हुए ये फैसले लिए गए और सबका विश्वास के मंत्र को उतारते हुए अमेठी में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय सछ्वावना भवन बनवा रहा है।  

ईरानी ने बजट में महिलाओं एवं बच्चों के लिए एक लाख 46 हजार करोड़ रुपए के आवंटन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार ने 96 हजार करोड रुपए बच्चों के लिए अनुसूचित जाति के लिए 86 हजार करोड़, अनुसूचित जनजाति का 53 हजार करोड से ज्यादा आवंटन किया गया है।  

उन्होंने कहा कि कुपोषण के विरुद्ध टास्क फोर्स की बात वित्त मंत्री ने की है। पहली बार इस प्रकार का टास्क फोर्स बनाने की बात की गई है और इसके लिए वह प्रधानमंत्री और सरकार का आभार व्यक्त करती हैं। उन्होंने कहा कि आंगडवाडी के लिए 35 हजार का आवंटन दिया। महिला सशक्तीकरण और आर्थिक सशक्तीकरण के लिए ऐतिहासिक निर्णय लिया है।

 

Pardeep

Advertising