इंडोनेशिया-सिंगापुर यात्रा के दौरान मोदी रक्षा संबंधों को देंगे बढ़ावा

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 01:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंडोनेशिया और सिंगापुर की पांच दिन की यात्रा पर मंगलवार को प्रस्थान करेंगे। इस यात्रा का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में इन दोनों देशों के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाना है। विदेश मंत्रालय ने यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि यात्रा के दौरान रक्षा एवं सुरक्षा समेत अन्य क्षेत्रों में कई द्विपक्षीय करार किए जा सकते हैं। इंडोनेशिया और सिंगापुर क्षेत्रीय समूह आसियान के सदस्य हैं। भारत और इंडोनेशिया रक्षा सहयोग पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

29 मई को इंडोनेशिया पहुंचेंगे मोदी 
सचिव (पूर्व) प्रीति सरन ने बताया कि प्रधानमंत्री 29 मई को इंडोनेशिया पहुंचेंगे और वहां से तीन दिन के लिए 31 मई को सिंगापुर रवाना हो जाएंगे। वह सिंगापुर में अपने समकक्षों से बातचीत करेंगे और एक जून को शांगरी-ला संवाद को संबोधित करेंगे जिसमें कई महत्वपूर्ण देशों के शीर्ष नेतृत्व के भाग लेने की उम्मीद है। मोदी की इंडोनेशिया यात्रा के बारे में सरन ने कहा कि वह भारत का नजदीकी समुद्री पड़ोसी है और यात्रा के दौरान विशेषकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होगी। इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने एवं संपर्कों के विस्तार पर भी प्रमुखता से ध्यान दिया जाएगा। 

जकार्ता में पतंग महोत्सव का करेंगे उद्घाटन
सरन ने कहा कि जकार्ता में मोदी भारतीय समुदाय के लोगों एवं शीर्ष कारोबारियों के एक समूह को भी संबोधित करेंगे। वह एक पतंग महोत्सव का भी उद्घाटन करेंगे जिसका आयोजन इंडोनेशियाई संग्रहालय और अहमदाबाद स्थित पतंग संग्रहालय संयुक्त तौर पर करेंगे। मोदी एक जून को सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग के साथ बातचीत करेंगे। इसके अलावा वह शीर्ष 20 कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को संबोधित करेंगे जिसमें वह अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए किये गये आॢथक सुधारों की चर्चा करेंगे। ऐसा पहली बार है कि जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री को शांगरी- ला संवाद के मुख्य वक्ता के रुप में आमंत्रित किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News