मोदी ने नीदरलैंड्स के अपने समकक्ष से यूक्रेन की ताजा स्थिति पर की चर्चा

Tuesday, Mar 08, 2022 - 10:44 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नीदरलैंड्स के अपने समकक्ष मार्क रूट से यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध से उपजी परिस्थितियों पर चर्चा की तथा इसकी वजह से यूक्रेन में पैदा हुए मानवीय संकट पर अपनी चिंताएं भी साझा कीं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी। पीएमओ ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने यूक्रेन की ताजा स्थिति पर चर्चा की और वहां जारी मानवीय स्थिति पर अपनी चिंताएं साझा कीं।'' 

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर दोनों देशों से संघर्ष का अंत करने और वार्ता व कूटनीति के रास्ते पर लौटने की भारत की अपील दोहराई। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि इस मसले का जल्द ही कोई हल निकलेगा। 

पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने युद्घग्रस्त देश से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाए जा रहे अभियान की प्रगति से रूट को अवगत कराया। साथ ही उन्होंने वहां की प्रभावित जनता के लिए भारत की ओर से दवा सहित अन्य आवश्यक राहत सामग्री पहुंचाए जाने के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री रूट के साथ पिछले साल अप्रैल महीने में हुए डिजिटल सम्मेलन का स्मरण किया और रूट को भारत आने का निमंत्रण भी दिया। 

Pardeep

Advertising