नेतन्याहू के साथ मोदी ने किया डिनर, होलोकॉस्ट स्मारक में पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Wednesday, Jul 05, 2017 - 12:33 PM (IST)

तेल अवीव: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार देर रात इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी के साथ रात्रि भोज से पहले कहा, मैं ‘मजबूत सुरक्षा साझेदारी’ के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए नेतन्याहू के साथ एक स्पष्ट एजेंडा बनाने के लिए काम करुंगा। मोदी ने यहां उनके गर्मजोशी से स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया और कहा, विकास की प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी और नवीनता का उपयोग हमें अकादमिक, वैज्ञानिक, अनुसंधान और व्यापारिक संबंधों को बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है।

PunjabKesari
मोदी ने किया येद वाशेम होलोकॉस्ट स्मारक का दौरा
पीएम मोदी ने इस्राइल के येद वाशेम होलोकॉस्ट स्मारक का दौरा किया और नरसंहार के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अपर्ति की। यह नरसंहार मानवीय इतिहास की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक है जिसमें नाजी जर्मनी द्वारा करीब 60 लाख यहूदियों को मार दिया गया था। मोदी ने कहा, नरसंहार में मारे गए 60 लाख यहूदियों के याद और सम्मान में मैंने येद वाशेम संग्रहालय में श्रद्धांजलि दी है। यह आपकी अटूट भावना को श्रद्धांजलि है जो गहरी त्रासदी से ऊपर उठकर, घृणा को दूर करता है और एक जीवंत लोकतांत्रिक राष्ट्र बनाने के लिए आगे बढ़ता है।  उन्होंने कहा, येद वाशेम हमें बताता है कि जो लोग मानवता और सभ्य मूल्यों पर विश्वास करते हैं उन्हें एक साथ आकर हर कीमत पर इसका बचाव करना चाहिए। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कुछ महान भारतीय हस्तियों को याद किया जो मूल रूप से यहूदी समुदाय से संबंधित थे जिनमें 1971 के युद्ध-नायक लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर जैकब, वाइस एडमिरल बेंजामिन सैमसन, मास्टर आर्किटेक्ट यहोजा बिनजामिन, तथा फिल्म अभिनेत्री नादीरा , सुलोचना, और प्रमिला शामिल है। बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट किया कि मैंने पीएम मोदी से इस स्मारक पर चलने का आग्रह किया, और उन्होंने मेरी बात मानते हुए एक दम हां की और हम वहां गए।

 

 

भारतीयों के साथ यहूदियों का संबंध हजारों वर्ष पुराना
मोदी ने कहा कि भारतीयों के साथ यहूदियों का संबंध हजारों वर्ष पुराना है जब पहले यहूदी भारत के दक्षिण-पश्चिमी समुद्र तट पर उतरे। तब से, यहूदियों ने भारत के विकास में योगदान दिया है और उनकी परंपराएं तथा प्रथाएं भारत में फली-फूली हैं। हमें भारत के यहूदी बेटे और बेटियों पर गर्व है। उन्होंने कहा कि इस्राइ की मेरी यह यात्रा दोनों देशों के समुदायों के बीच इस प्राचीन बंधन का प्रतीक है। मोदी ने कहा कि आर्थिक समृद्धि, मजबूत प्रौद्योगिकी और नवाचार संबंधों के सामान्य उद्देश्यों और हमारे समाज को सुरक्षित करने के लिये हमारे बीच मजबूत आपसी रिश्तों की जरूरत है। आने वाले दशकों में, दोनों देश एक ऐसा संबंध बनाना चाहते हैं जो उनके आर्थिक दृश्य बदल देगा।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News