कोरोना जांच के लिए आज से दिल्ली में होगी आधुनिक मोबाइल क्लीनिक की शुरुआत

Monday, Jun 01, 2020 - 09:35 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के आंकड़ों में लगातार उछाल आ रहा है। ऐसे में सरकार हर संभव कोशिश कर रही है ताकि इसके प्रसार को रोका जा सके। इसी क्रम में राजधानी में अब ऐसी स्मार्ट लैब वैन (Smart Lab Van) आ रही है, जिसमें डॉक्टरों, रोगियों के बैठने के प्रबंधन के साथ कोरोना के सैंपल लेने की व्यवस्था होगी। वहीं गंभीर रोगियों के इलाज और उन्हें एंबुलेंस से ले जाने का पूरा प्रबंध होगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए थर्मल इमेजिंग कैमरे काम करेंगे और बताएंगे कि किसे बुखार है अथवा नहीं। डॉक्टरों और टेक्निशीयन्स के लिए स्टेरलाइज्ड केबिन होंगे और ऐसे ही उपकरण होंगे। हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा के साथ पूरी वैन में वाई फाई सुविधा भी होगी।

\

आज से शुरू होगी ये सुविधा
दक्षिणी जिला प्रशासन इसे आज यानी सोमवार से जनता के लिए उतार रहा है। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके केंद्रीय नियंत्रण कक्ष से दिन-रात कैमरे से निगरानी की जा सकेगी। अल्ट्रावॉयलेट लाइट प्रोडक्शन के साथ स्टेरलाइजेशन से बैक्टीरिया को मारा जा सकेगा। 

 

वैन में होगा बिना संपर्क के वाईफाई कंट्रोल पैनल
वहीं इस लैब वैन में प्रोफाइल गाइडिंग लाइट्स होंगे, जिससे रोगियों को सुविधा होगी। अत्यधिक स्वच्छ हवा का तंत्र होगा जिससे सभी स्वस्थ रहें और बिना संपर्क के वाईफाई कंट्रोल पैनल होगा। जिससे डॉक्टर और टेक्निशीयन्स इलेक्ट्रिकल काम कर सकेंगे। वैन में ही स्ट्रेचर होगा और विसंक्रमित करने की व्यवस्था डॉक्टरों और रोगियों दोनों के लिए अलग-अलग जोन में होगी। बता दें कि दिल्ली में रविवार को 1295 नए मामले सामने आए। जिसके बाद यहां संक्रममितों की संख्या 19844 हो गई है। एक दिन में सामने आने वाला यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं कोरोना से मरने वालों की संख्या 473 पहुंच चुकी है।

Murari Sharan

Advertising