MNNIT के छात्रों ने बना डाली ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक, शराब पीकर चलाने पर नहीं होगी स्टार्ट

Thursday, Mar 07, 2024 - 10:35 AM (IST)

ऑटो डेस्क. भारत में टैलेंट की कोई कमी नहीं है। भारत के युवा अपने हुनर से कुछ न कुछ कमाल करते ही रहते हैं। हाल ही में प्रयागराज के मोतीलाल नेहरू नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MNNIT) और सोसाइटी ऑफ ऑटोमोटिव इंजीनियर्स क्लब के उभरते छात्रों की एक टीम ने इलेक्ट्रिक बाइक तैयार की है, जिसकी हर तरफ चर्चा हो रही है।


इस इलेक्ट्रिक बाइक में अल्कोहल डिटेक्शन और स्मोक डिटेक्शन सिस्टम है, जिससे अगर सवार नशे में है और बाइक चलाता है तो बाइक स्टार्ट ही नहीं होगी। इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटे की है और इसकी बैटरी को आप 4 घंटे में फुल चार्ज कर 60 किलोमीटर तक की रेंज हासिल कर सकते हैं। बाद बाकी इसमें एंटी थेफ्ट अलार्म भी है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1.30 लाख रुपये के आसपास है।


बता दें मोतीलाल नेहरू नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के इन स्टूडेंट्स ने भोपाल में इंपीरियल सोसाइटी ऑफ इनोवेटिव इंजीनियर्स द्वारा आयोजित कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को शोकेस किया, जिसके बाद उन्हें बेस्ट डिजाइन और फ्यूचर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस प्रतियोगिता में देशभर से आई 70 टीमों ने हिस्सा लिया था और इसमें एमएनएनआईटी के छात्रों ने अपनी प्रतिभा और इनोवेटिव आइडिया से बाजी मार ली।

Parminder Kaur

Advertising