मिशन 2024: 160 लोकसभा सीटों को मजबूत करने में जुटी बीजेपी, पीएम मोदी करेंगे ताबड़तोड़ 45 से अधिक रैलियां

Friday, Mar 10, 2023 - 02:28 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 2019 के लोकसभा चुनावों में पार्टी द्वारा हारी गई 160 लोकसभा सीटों को मजबूत करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने के लिए तैयार है और इस रणनीति के तहत पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 45 से अधिक रैलियों का आयोजन करने की योजना बना रही है। इन निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इन सीटों पर मिले फीडबैक के आधार पर लगातार रणनीति बना रहे हैं।

भाजपा ने अपने तीन राष्ट्रीय महासचिवों सुनील बंसल, विनोद तावड़े और तरुण चुघ को इन रैलियों की तैयारियों का जिम्मा सौंपा है। सूत्रों के मुताबिक इन लोकसभा सीटों को अलग-अलग क्लस्टर में बांटा गया है। जिन लोकसभा सीटों पर पिछले चुनाव में पार्टी हार गई थी, उन्हें अलग-अलग क्लस्टर में बांट दिया गया है और प्रत्येक क्लस्टर में 4 सीटें हैं। इन क्लस्टर में प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी जनसभाएं आयोजित की जाएंगी। पीएम मोदी द्वारा इन सीटों पर करीब 45 से 55 रैलियां या जनसभाएं करने की रणनीति बनाई गई है।

सूत्रों ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री की जनसभाएं केंद्र या भाजपा शासित राज्य सरकार की परियोजना के शिलान्यास या उद्घाटन के कार्यक्रमों के रूप में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा रणनीति के तहत इन 160 सीटों को अलग-अलग दो हिस्सों (प्रत्येक हिस्से में 80 सीटें) में बांटा गया है। सूत्रों ने कहा, 'नड्डा पहले 80 सीटों पर रैलियां करेंगे और अन्य 80 सीटों पर गृह मंत्री अमित शाह की जनसभाएं आयोजित की जाएंगी।'

सूत्रों ने कहा कि भाजपा की रणनीति यह है कि इन 160 सीटों पर पार्टी के कद्दावर नेताओं की ये रैलियां और जनसभाएं पार्टी के लिए अनुकूल माहौल बनाएंगी और यह भी सुनिश्चित करेंगी कि पार्टी के पास 2024 में तीसरी बार सत्ता में वापसी का मौका हो। इन 160 सीटों पर पहले चरण का प्रचार अभियान पूरा होने के बाद पार्टी दूसरे चरण का प्रचार अभियान शुरू करेगी, जिसमें देश की बाकी बची 383 सीटों के लिए प्रधानमंत्री मोदी और अन्य बड़े नेताओं के कार्यक्रम भी तय किए जाएंगे।

rajesh kumar

Advertising