लापता कांस्टेबल मामला सुलझा: यौन शोष्ण का बदला लेने के लिए सहयोगी ने ही मार डाला

Friday, Jun 02, 2017 - 12:11 AM (IST)

श्रीनगर : उतर कश्मीर के कुपवाडा जिला से पिछले महीने लापता हुए पुलिस कांस्टेबल की मौत का मामला सुलझ गया है। मृतक की उसके सहयोगी ने दुव्र्यवहार का बदला लेने के लिए हत्या कर दी। यह जानकारी पुलिस ने दी है। मध्य कश्मीर रैंज के पुलिस उप महानिरीक्षक (डी.आई.जी.) गुलाम हसन भट्ट ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कांस्टेबल समीर जी कुमा, जो गत 14 मई को लापता हो गया, की एस.पी.ओ. ऐजाज अहमद ने उस समय हत्या कर दी जब कुमार ने उसके साथ अप्राकृतिक यौन कृत्य किया।
डी.आई.जी. ने कहा कि प्रारंभ में एस.पी.ओ. ने पुलिस को बताया कि कुमार ने लडक़ी के साथ नाकाम संबंध पर भावनात्मक होकर कुपवाड़ा में पुहरु नदी में छलांग लगाई। पुलिस ने कुमार के शरीर को निकालने के लिए हर संभव प्रयास किया। यहां तक कि समुद्री कमांडों को भी सेवा में लगाया गया लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद मामले को सुलझाने के लिए विशेष जांच दल (सिट) का गठन किया गया।

सिट के सामने कबूला अपराध
सिट द्वारा लगातार पूछताछ पर अहमद ने कुमार की हत्या करने और उसके शव को पुहरु नदी में 15 मई को फेंकने के अपराध को कबूल कर दिया। अहमद ने बताया कि गत 14 मई को पहलगाम में उनकी यात्रा के दौरान कुमार ने उसके साथ अप्राकृति यौन संबंध बनाए और उसके सहयोगियों के सामने इसका खुलासा करने की भी धमकी दी। खुद को सामाजिक कलंक से बचाने के लिए अहमद ने कुमार की हत्या करने का मन बनाया।
विवरण देते हुए डी.आई.जी. ने कहा कि कुमार ने अहमद के साथ श्रीनगर के इंदरानगर इलाके से शराब की तीन बोतलें खरीदी और बाद में उसे पहलगाम ले गया। पहलगाम पहुंचने पर उन्होने कुछ कैनबिस के साथ शराब का सेवन किया और रात के लिए कार में रहने का फैसला किया जहां कुमार ने अहमद के साथ अप्राकृतिक यौन दुष्कर्म किया। सुबह वह कुमार के चाचा दिलीप कुमार , जो हेड कांस्टेबल हैं को देखने गए। उसके बाद तीनों कुपवाड़ा के लिए रवाना हो गए क्योंकि दिलीप का अनंतनाग से ट्रांस्फर हुआ था। उन्होंने दिलीप को कुपवाड़ा में छोड़ दिया और श्रीनगर की तरफ आना शुरु कर दिया।
पुलिस अधिकारी ने कहा कि जब वह कुपवाड़ा के हंदवारा क्षेत्र में युनसु पुल के पास पहुंचे अहमद ने घाड़ी रोकी और कार से नीचे आ गया। उसने पत्थर उठाया और कुमार के सिर पर वार कर दिया। अहमद ने उसके बाद कुमार के शरीर को कचरी कुलतूरा इलाके के पास पुहरु नदी में फेंक दिया। फिर उसने अपने वाहन को उसकी शर्ट से धोया।
उन्होंने कहा कि पुलिस ने कार, पत्थर और आरोपी के कपड़ों को जब्त करके फोरेंसिक परीक्षा के लिए भेज दिया हैं। साथ ही कुमार के शरीर का पता लगाने के लिए प्रयास जारी हैं।

Advertising