कोरोना मरीजों के लिए देश भर में बनाए जाएंगे केयर सेंटर और अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्रालय

Tuesday, Apr 07, 2020 - 04:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस पर रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि देश् में अब तक 117 मरीजों की मौत हो गई है। पिछले 24 घंटे में 8 लोगों की मौत हो गई है।स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए सिस्टम को 3 भागों में बांटा गया है। उन्होंने कहा कि देश भर में कोविड केयर सैंटर और अस्पताल बनेंगे। क्वारनटीन लोगों की निगरानी की जा रही है।  

 

लव अग्रवाल के अनुसार वेबसाइट परडॉक्युमेंट अपलोड किया गया है जिसमें कुछ जरूरी निर्देश दिए गए हैं। पहले स्तर पर केयर सेंटर है जहां नॉर्मल मरीजों को रखा जाएगा। इसके बाद हेल्थ सेंटर जहां ऑक्सीजन की जरूरत वाले मरीजों को रखा जाए, तीसरे स्तर पर कोविड हॉस्पिटल, जहां क्रिटिकल मरीजों का इलाज होगा। एक स्टडी आई है जिसमें कहा गया है एक आदमी 30 दिन में 406 लोगों को इन्फेक्ट कर सकता है। अगर हम लॉकडाउन कर दें तो एक व्यक्ति केवल 2.5 को इन्फेक्ट कर सकता है। इसलिए लॉकडाउन का पालन करें।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में 3,981 लोग अब भी संक्रमित हैं, करीब 325 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है और एक व्यक्ति विदेश जा चुका है। कुल मामलों में 66 विदेशी नागरिक हैं। आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में तीन और लोगों की मौत हो गई जबकि त्रिपुरा में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है। इसके बाद गुजरात में 12, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौतें हुई हैं। 

 

आंकड़ों के मुताबिक कर्नाटक में चार मौत हुई जबकि पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और राजस्थान में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। वहीं जम्मू-कश्मीर और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं। बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। हालांकि राज्यों की ओर से सीधे जारी आंकड़ों पर आधारित पीटीआई की तालिका के मुताबिक सोमवार रात तक देश में कम से कम 138 लोगों की मौत हुई है जबकि संक्रमितों की कुल संख्या 4,683 है। इनमें से, 359 इलाज के बाद ठीक हो गए हैं। विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित संख्या और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में काफी अंतर है। 
 

vasudha

Advertising