विदेश मंत्रालय की सलाह - जरूरत पड़ने पर ही करें श्रीलंका यात्रा

Saturday, Apr 27, 2019 - 09:42 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने शनिवार को एक परामर्श जारी कर अपने नागरिकों से कहा कि वे श्रीलंका में हुए हालिया बम हमलों में 250 से अधिक लोगों के मारे जाने की घटना के मद्देनजर वहां की गैर-जरूरी यात्रा से परहेज करें। विदेश मंत्रालय ने परामर्श में कहा कि जिन्हें आपात वजहों के कारण श्रीलंका की यात्रा पर जाना हो, वे किसी सहायता के लिए कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग, कैंडी स्थित सहायक उच्चायोग और हैम्बनटोटा तथा जाफना स्थित वाणिज्य दूतावासों से संपर्क कर सकते हैं।

परामर्श के मुताबिक, ‘‘21 अप्रैल को आतंकी हमलों के बाद श्रीलंका की मौजूदा सुरक्षा स्थिति को देखते हुए श्रीलंका जाना चाह रहे भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे यह गैर-जरूरी यात्रा नहीं करें।'' विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘आवश्यक/आपातकालीन यात्रा करने वालों के मामले में वे किसी सहायता के लिए कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग, कैंडी स्थित सहायक उच्चायोग और हैम्बनटोटा तथा जाफना स्थित वाणिज्य दूतावासों से संपर्क कर सकते हैं।''

मंत्रालय ने कहा कि श्रीलंका में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, लेकिन पूरे देश में रात के वक्त कर्फ्यू सहित आपातकाल लगा दिया गया, जिससे वहां की यात्रा करने पर दिक्कतें पेश आ सकती हैं। ईस्टर संडे के दिन श्रीलंका के तीन चर्चों और तीन लग्जरी होटलों में एक के बाद एक कर हुए नौ फिदायीन हमलों में 253 लोग मारे गए थे। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।

 

Yaspal

Advertising