रक्षा मंत्रालय ने जारी की वार्षिक रिपोर्ट, कहा- राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा भारत

Thursday, Jul 18, 2019 - 06:50 PM (IST)

नेशनल डेस्कः रक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की। इसमें मंत्रालय ने सीमापार आतंकवाद क्रॉस बॉर्डर गोलीबारी और आतंकी गतिविधियों में पाकिस्तान की संलिप्तता आदि बातें कही हैं। रिपोर्ट में लिखा है कि पाकिस्तान सेना जम्मू-कश्मीर में क्रॉस बॉर्डर फायरिंग करवा कर आतंकी संगठनों को वह भारत की सीमा में पहुंचने में मदद करती है। भारतीय सुरक्षा बल इनका बराबर जवाब दे रहे हैं।

रिपोर्ट में पुलवामा हमले का भी जिक्र
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जैश-ए-मोहम्मद द्वारा करवाए गए पुलवामा हमले से यह सिद्ध होता है कि भारत-पाकिस्तान प्रायोजित सीमापार आतंकवाद नीति का निशाना है। भारत ने प्रतिक्रिया के तौर पर बालाकोट में गैर सैन्य आतंकरोधी सफल एयर स्ट्राइक कर जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को नष्ट किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी गिरोहों को समर्थन न देने और भारत के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले आतंकी ढांचे को नष्ट करने के विश्वसनीय और बड़े फैसले नहीं लेता, तब तक राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत मजबूत और निर्णायक कदम उठाता रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने ऐसे जिहादी और अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करना बंद कर दिया, जिनके निशाने पर पाक पड़ोसी देश होते हैं।

पिछले साल के मुकाबले कम हुई चीनी घुसपैठ
चीनी घुसपैठ को लेकर रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल के मुकाबले, इस साल चीनी घुसपैठ के मामलों में कमी आई है। इस साल चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र में आने के साथ सीमा पर संघर्ष के मामले कम हुए हैं।


 

Yaspal

Advertising