पीएम मोदी को आज RCEP की रिपोर्ट देगा वाणिज्य मंत्रालय (पढ़ें 6 सितंबर की खास खबरें)

Friday, Sep 06, 2019 - 05:34 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): वाणिज्य मंत्रालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज प्रस्तावित वृहत मुक्त व्यापार समझौता आरसीईपी में हुई प्रगति पर विस्तृत जानकारी देगा। सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) मुक्त व्यापार करार है। इसके लिए 16 देशों में बातचीत चल रही है। इनमें भारत, चीन, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया और दस आसियान देश शामिल हैं।

पीएम मोदी आज पहुंचेगे बेंगलुरु
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंद्रयान-2 के ‘लैंडर' विक्रम की शनिवार तड़के चंद्रमा की सतह पर ऐतिहासिक ‘सॉफ्ट लैंडिंग' देखने के लिए यहां मौजूद होंगे। कर्नाटक सरकार की आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु पहुंचेंगे और पीनया के पास इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एवं कमान नेटवर्क में सात सितंबर तड़के चंद्रयान की लैंडिंग को देखेंगे।''

भाजपा नेता मुकुल रॉय की अग्रिम जमानत पर सुनवाई आज
कलकत्ता उच्च न्यायालय रेलवे के एक पैनल की सदस्यता दिलाने के लिए कथित रूप से रिश्वत के लेन-देन के मामले में भाजपा नेता मुकुल रॉय की अग्रिम जमानत अर्जी पर आज सुनवाई करेगा। गिरफ्तारी से रॉय को मिला संरक्षण बृहस्पतिवार आधी रात को समाप्त हो जाएगा।

आज से IGI एयरपोर्ट पर फेस स्क्रीनिंग प्रणाली होगी शुरू
दिल्ली विमानपत्तन ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह आज से टर्मिनल 3 पर विस्तारा एयरलाइन के घरेलू यात्रियों के लिए बायोमेट्रिक ‘चेहरा पहचान प्रवेश प्रणाली' की तीन महीने के परीक्षण के आधार पर शुरूआत करेगा। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय विमानपत्तन लिमिटेड (डायल) ने कहा, ‘‘इस तकनीक से यात्रियों के हवाईअड्डे में प्रवेश, सुरक्षा जांच और विमान में चढ़ने समेत सभी जांच बिंदुओं पर चेहरे के मिलान पर आधारित प्रणाली से यात्रियों के प्रवेश की प्रक्रिया स्वत: ही हो जाएगी।'' 

वित्त मंत्रालय की बैठक आज
वित्त मंत्रालय सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिये आज केंद्रीय लोक उपक्रमों (सीपीएसई) के प्रमुखों के साथ बैठक करेगा। बैठक में पूंजी व्यय बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिये जाने की उम्मीद है। सरकार की चालू वित्त वर्ष में 3.3 लाख करोड़ रुपये के पूंजी व्यय की योजना है।

बिजली के दामों की बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन आज
उत्तर प्रदेश में बिजली के दामो में बढोत्तरी के विरोध में कांग्रेस ने चार दिनों तक राज्य स्तरीय प्रदर्शन का ऐलान किया है। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने गुरूवार को बताया कि विरोध प्रदर्शन के तहत पहले दिन आज सभी जिलों की मुख्य बाजारों में शाम सात बजे से लालटेन जुलूस निकाला जायेगा जबकि अगले दिन यानी शनिवार से तीन दिनों तक हर ब्लाक में बिजली के बिल में बढ़ोत्तरी के खिलाफ हस्ताक्षर अभियान चलाया जायेगा।
 

Yaspal

Advertising