J&K मामले पर बोले गृह राज्य मंत्री, सुरक्षाबलों की वापसी की योजना की अभी कोई योजना नहीं

Thursday, Aug 22, 2019 - 06:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जारी तनाव के मद्देनजर, वहां से सुरक्षा बलों को हटाने की केंद्र सरकार की तत्काल कोई योजना नहीं है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान वापस लेकर केंद्र ने राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया है।

रेड्डी से जब पूछा गया कि क्या केंद्र की अतिरिक्त बलों को वापस बुलाने की कोई योजना है या नहीं, तो इसपर उन्होंने कहा, जब पाकिस्तान उकसाने की कोशिश कर रहा है, तो हम वहां से सेना को तुरंत कैसे हटा सकते हैं।

गृह राज्य मंत्री ने कहा, पाकिस्तान कश्मीरियों को उकसाने और शांति भंग करने की कोशिश कर रहा है ताकि वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के पास जा सके। सुरक्षा बलों को वापस बुलाना है या नहीं, इस पर निर्णय स्थानीय प्रशासन द्वारा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में स्थिति अब शांतिपूर्ण है और गृह मंत्री अमित शाह स्थिति की नियमित निगरानी कर रहे हैं। रेड्डी ने कहा कि स्कूल खुल गए हैं। धारा 144 को हटा दिया गया है, सरकारी कार्यालयों मे काम हो रहा है और कुछ प्रतिबंधों में ढील दी गई है।

उन्होंने कहा कि कुछ जिलों को छोड़कर पूरे राज्य में इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं को भी बहाल कर दिया गया है। यह पूछे जाने पर कि विपक्षी नेताओं को राज्य में बैठकें करने की अनुमति क्यों नहीं दी जा रही है। गृह राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार पाकिस्तान के मंसूबों को देखते हुए सावधानी बरत रही है और विपक्षी नेताओं को धैर्य रखना चाहिए। जम्मू-कश्मीर में नेताओं को रिहा किए जाने के सवाल पर मंत्री ने कहा कि इस विषय पर संबंधित अधिकारी निर्णय करेंगे।  



 

Yaspal

Advertising