वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सुनीं ट्विटर पर शिकायत, यूजर्स ने किया सुषमा स्वराज को याद

2020-09-27T19:30:57.44

नई दिल्लीः वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने मंत्रालय से संबंधित शिकायतों को ट्विटर के माध्यम से दूर करने की मुहिम शुरू की है, जिसे सोशल मीडिया के यूजरों से सराहना मिल रही है। जनता की शिकायतों के निवारण के लिये ट्विटर को माध्यम बनाये हुए ठाकुर को अभी एक महीने से थोड़ा ही अधिक समय हुआ है। इस छोटी अवधि में मंत्री ने वित्त मंत्रालय के तीन महत्वपूर्ण विभागों ‘बैंकों सहित वित्तीय सेवाएं, सीमा शुल्क समेत अप्रत्यक्ष कर विभाग और आयकर विभाग' से संबंधित शिकायतों को दूर करने में मदद की है।

ऐसे समय में जब मोदी सरकार अपनी मुहिम 'डिजिटल इंडिया' को आगे बढ़ा रही है और एक-दूसरे के बीच सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाये रखना नयी सामान्य स्थिति बन गया है, मंत्री के द्वारा यह पहल शुरू किये जाने के बाद उन्हें ‘मुख्य समस्या निवारण कर्ता' संबोधित किया जा रहा है। ठाकुर के ट्विटर टाइमलाइन पर नजर मारने से पता चलता है कि उन्होंने आयकर रिटर्न, रिफंड, पैन लिंकिंग, साइबर धोखाधड़ी, सीमा शुल्क निसतारण, वरिष्ठ नागरिकों की परेशानी और छोटे शहरों से शिकायतें समेत अन्य मुद्दों को उठाया है।

एक ट्विटर यूजर पायल जैन ने स्वर्गीय सुषमा स्वराज की ऐसी ही सक्रियता को याद किया, जबकि एक अन्य यूजर ने कहा कि ठाकुर सोनू सूद का राजनीतिक संस्करण हैं। सोशल मीडिया यूजर महामारी के इस समय में मंत्री के सीधे हस्तक्षेप से प्रसन्न हैं। एक यूजर शुभरंगी गोयल ने अपने मृतक भाई अर्पित गोयल के शव को सीमा शुल्क से मंजूरी को लेकर एक एसओएस ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि वह शुल्क नहीं भर सकती हैं। जब यह बात मंत्री के संज्ञान में आयी, तो उन्होंने भारतीय रीति-रिवाजों को अमल में लाने, कागजी काम को हल करने और कुछ घंटों के भीतर शव को सौंपने के लिए कहा।

ठाकुर ने बाद में ट्वीट किया, "प्रिय शुभरंगी, आपके नुकसान के प्रति मेरी संवेदनाएं, आपके अनुरोध की तात्कालिकता पर ध्यान देते हुए, इसे शीघ्र पूरा करने के लिए तत्काल कार्रवाई दिल्ली सीमा शुल्क विभाग के द्वारा शुरू की गयी।'' शुभरंगी ने संकट के समय में मदद करने के लिये मंत्री को धन्यवाद दिया। ठाकुर ने वरिष्ठ नागरिकों से जुड़े साइबर धोखाधड़ी के मामलों को भी उठाया और उन्होंने ऐसे एक मामले को लेकर किये गये ट्वीट में वित्तीय सेवा विभाग को टैग किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सभी को अपने वित्तीय विवरण ऑनलाइन साझा करते समय बेहद सतर्क रहना चाहिये।"

उल्लेखनीय है कि न सिर्फ मंत्री के अपने हैंडल को रोजाना हजारों नयी शिकायतें मिल रही हैं, बल्कि मंत्रालय के अन्य आधिकारिक हैंडल पर भी शिकायतों की बाढ़ आ गयी है। स्वास्थ्य और विदेश मंत्रालय सहित अन्य मंत्रालय भी ट्विटर के माध्यम से जनता की शिकायतों का निवारण कर रहे हैं।

 


Yaspal

Related News