''मिनी स्कर्ट'' वाले बयान पर केंद्रीय मंत्री की सफाई, गुरुद्वारे में भी सिर ढक कर जाते हैं

Tuesday, Aug 30, 2016 - 08:53 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने रविवार को भारत आईं विदेशी महिला पर्यटकों को स्कर्ट न पहनने की सलाह दी थी। साथ ही छोटे शहरों में रात के वक्त बाहर न घूमने को भी कहा। वहीं केंद्रीय मंत्री के इस बयान के बाद विवाद बढ़ने पर उन्होंने सफाई देते हुए कहा,  ‘‘मैं 2 बेटियों का पिता हूं। मैंने यह नहीं कहा कि किसी व्यक्ति को क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं तथा न ही मैं ऐसा कहने को अधिकृत हूं। जब वे धार्मिक स्थल की यात्रा करते हैं तो मैंने इसे सिर्फ परामर्श के तौर पर कहा।’’

उन्होंने कहा कि भारत विविधताओं का देश है. यहां पर सामाजिक और धार्मिक दृष्टि से हर किसी को ध्यान रखने की जरूरत है। जैसे गुरुद्वारे में कोई जाता है तो सिर पर कपड़ा बांध कर जाता है. उस संदर्भ में यह बयान दिया गया था। बयान का कोई क्या कपड़ा पहने या नहीं पहने इससे कोई संबंध नहीं था। शर्मा ने कहा कि हम तो विदेशी पर्यटकों की इज्जत करते हैं, उनका पूरा सम्मान करते हैं. कोई अप्रिय घटना न हो इसको लेकर हमें सतर्क रहना चाहिए। इसी संदर्भ में एक एडवाइजरी भी जारी की गई है।

बता दें कि आगरा में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा का सवाल पूछे जाने पर एक प्रैस कॉन्फ्रेंस में महेश शर्मा ने कहा कि ''पर्यटकों को एयरपोर्ट आते वक्त एक किट दी जा रही है, उसमें एक कार्ड है, जिसपर क्या करें क्या न करें जैसे दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्हें बताया गया है कि रात क वक्त छोटे शहरों में अकेले न घूमे, स्कर्ट न पहनें और अपनी सुरक्षा के लिए गाड़ी में सफर करते वक्त उसका नंबर किसी दोस्त को भेज दें।

Advertising