महीने भर पहले मारा गया था आतंकवादी, कब्र से निकालकर परिजनों को सौंपा गया शव

Tuesday, Jul 31, 2018 - 05:30 PM (IST)

श्रीनगर : उतर कश्मीर के कुपवाड़ा में मुठभेड़ के दौरान मारे गए कश्मीरी आतंकवादी के शव को एक महीने से ज्यादा समय बाद मंगलवार को उसके परिवार को सौंपा गया। सुरक्षा बल आतंकवादी की शिनाख्त करने में नाकाम रहे थे, उसे कुपवाड़ा के त्रेहगम इलाके में दफना दिया गया था। हालांकि, कुछ दिनों बाद श्रीनगर के एक परिवार ने दावा किया कि कुपवाड़ा में 29 जून को मार गया आतंकवादी उनका बेटा मुदासिर अहमद भट है। श्रीनगर के बर्जुल्ला इलाके के रहने वाले मुदासिर के पिता गुलाम मोहम्मद भट ने डीएनएन मिलान के लिए कुपवाड़ा के जिला मजिस्ट्रेट से गुहार लगाई।  उन्होंने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा के क्रल्पोरा पुलिस थाने में अपने मृत बेटे की तस्वीर देखकर उसकी शिनाख्त की।


पुलिस ने कहा कि नमूने की रिपोर्ट में पुष्टि हुई है कि मारे गए आतंकवादी का डी.एन.ए. उसके पिता के डीएनए से मेल खाता है। अब जिला मजिस्ट्रेट ने उसके शव को खोदकर निकाले जाने के बाद उसके परिवार को सौंप देने के आदेश दिए। जम्मू एवं कश्मीर में पुलिस ने फरवरी में एक पुलिस कांस्टेबल की हत्या करने और उनका हथियार ले जाने के मामले में चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कहा कि श्रीनगर के सोरा इलाके में हुर्रियत नेता फजल हक कुरैशी के आवास के पास गार्ड पोस्ट पर हमले के दौरान आतंकवादियों ने 25 फरवरी को पुलिस कांस्टेबल फारूक अहमद की हत्या कर दी थी और उनकी सर्विस राइफल लेकर भाग गए थे। 


पुलिस ने कहा कि जांच में पता चला कि इस हमले में स्थानीय आतंकवादी इसा फाजली की अहम भूमिका है। इनके अलावा सैयद ओवैस, तौसीफ अहमद और अन्य आतंकवादी भी इस हमले में शामिल थे। जिन्हें गिरफ्तार किया गया, वे इनके सह साजिशकर्ता और सहयोगी थे। इसा, सैयद और तौसीफ  को अनंतनाग जिले में सुरक्षा बलों ने मार गिराया था।
 

Monika Jamwal

Advertising