मिगजॉम: आंध्र-तमिलनाडु में SDRF के लिए दूसरी किस्त जारी, बाढ़ प्रभावित चेन्नई के लिए शमन परियोजना को मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Dec 07, 2023 - 03:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्रालय को चक्रवात ‘मिगजॉम' के कारण आई बाढ़ के मद्देनजर आंध्र प्रदेश को राज्‍य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) में केंद्र के योगदान की दूसरी किस्त 493.60 करोड़ रुपये और तमिलनाडु को 450 करोड़ रुपये अग्रिम जारी करने का निर्देश दिया है। शाह ने कहा कि मैं प्रभावित सभी लोगों की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं। हम इस महत्वपूर्ण घड़ी में उनके साथ खड़े हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि स्थिति जल्द से जल्द सामान्य हो जाए। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में यह जानकारी साझा की।

शमन परियोजना को मंजूरी
अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण कोष (एनडीएमएफ) के तहत चेन्नई बेसिन परियोजना के मद्देनजर एकीकृत शहरी बाढ़ प्रबंधन गतिविधियों के लिए 561.29 करोड़ रुपये की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दी है, जिसमें 500 करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता भी शामिल है। भीषण चक्रवाती तूफान ‘मिगजॉम' ने आंध्र प्रदेश में भारी तबाही मचाई है, जिससे 770 किलोमीटर लंबी सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं, पेड़ उखड़ गए हैं और मवेशी मारे गए हैं।

 

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, 194 गांवों और दो कस्बों के लगभग 40 लाख लोग ‘मिगजॉम' से प्रभावित हुए हैं, जिसमें 25 गांवों का जलमग्न होना भी शामिल है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में इस चक्रवातीय तूफान के कारण महानगर और आसपास के जिलों में पानी और बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोग जूझ रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News