महबूबा ने राज्य में यातायात प्रबंधन में सुधार के लिए दिए निर्देश

Friday, Oct 13, 2017 - 07:34 PM (IST)

श्रीनगर : शहरी गतिशीलता के क्षेत्र में प्रमुख सुधारों की मांग करने के लिए, मुख्यमंत्री महबूब मुफ्ती ने आज राज्य में यातायात प्रबंधन में सुधार के लिए परिवहन विभाग, यातायात पुलिस और नगरपालिका प्राधिकरणों द्वारा एक समन्वयशील दृष्टिकोण के लिए कहा। आज यहां परिवहन विभाग की एक बैठक की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री ने इस संबंध में वांछित परिणामों को सुनिश्चित करने के लिए यातायात कानूनों के सख्त कार्यान्वयन के साथ अल्ट्रा-आधुनिक सार्वजनिक परिवहन सुविधा के दो पहलुओं को अपनाने का निर्देश दिया।


परिवहन राज्य मंत्री सुनील शर्मा बैठक में उपस्थित थे। बैठक में बताया गया कि पिछले वर्ष विभाग द्वारा 72454 वाहन पंजीकृत किए गए थे और वर्तमान में विभाग में पंजीकृत 14,88,190 वाहन हैं। जम्मू में 70 और कश्मीर प्रांत में 57 ड्राइविंग स्कूल चल रहे हंै और उनकी तकनीकी ऑडिट, उनके प्रशिक्षकों की ट्रेनिंग और ड्राइविंग मैनुअल की तैयारी आईआईटी के साथ शुरू की गई है। बैठक में बताया गया कि इसके अलावा, जम्मू में एक निरीक्षण और प्रमाणन केंद्र का विकास किया जा रहा है।


मुख्यमंत्री को सूचित किया गया कि विभाग कैशलेस लेन देन के रास्ते पर है और बड़ी संख्या में विभागीय सेवाएं ऑनलाइन बनाईं गई हैं, जिससे भ्रष्टाचार के किसी भी अवसर को हटा दिया गया है। जल्द ही वाहन डीलरों के माध्यम से पंजीकरण संख्या दी जाएगी और ट्रैफिक पुलिस जल्द ही ऑनलाइन मोड के माध्यम से गलत तरीके से वाहन चलाने वाले चालकों का चालान शुरू कर देगी। इसके अलावा, 72 यातायात जंक्शनों में सुधार किया जा रहा है और स्मार्ट ट्रैफिक लाइट सिस्टम प्रदान किया गया है।

 

Advertising