पाकिस्तान का हमला विफल, एक भारतीय पायलट लापता: MEA

Wednesday, Feb 27, 2019 - 09:24 PM (IST)

नेशनल डेस्कः विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को भारत द्वारा नेस्तनाबूद किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के लिए आज अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया, लेकिन उसके प्रयास को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया। हालांकि इस अभियान में एक मिग-21 विमान क्रैश हो गया और एक भारतीय पायलट ‘लापता’ हो गया।          

पाकिस्तान के दावों की हो रही है जांच
मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एअर वाइस मार्शल आरजीके कपूर के साथ एक अत्यंत संक्षिप्त बयान में यह भी कहा कि भारतीय पायलट को पकड़ लेने के पाकिस्तान के दावे की पड़ताल की जा रही है। यह घटनाक्रम भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े शिविर को निशाना बनाए जाने के एक दिन बाद हुआ है।          

रवीश कुमार ने कहा, ‘‘इस आतंक रोधी अभियान के खिलाफ पाकिस्तान ने आज सुबह भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायुसेना का इस्तेमाल किया। हमारी उच्च स्तर की तैयारी और सतर्कता की वजह से पाकिस्तान के प्रयासों को सफलतापूर्वक विफल कर दिया गया। हवा में हुई उस झड़प में भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया। जमीनी बलों ने पाकिस्तानी विमान को आसमान से पाकिस्तान की ओर गिरते देखा। 

Seema Sharma

Advertising