राजीव गांधी के दौर का जिक्र कर विदेश मंत्री जयशंकर ने चीन की तारीफ

Tuesday, Jul 21, 2020 - 10:51 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन की आर्थिक प्रगति की प्रशंसा की है। विदेश मंत्री ने चीन की सराहना करते हुए कहा कि चीन की आर्थिक वृद्धि भारत से बहुत ज्यादा है। पिछले कुछ दशकों में चीन से जिस तरह से आर्थिक, प्रशासनिक और सामाजिक सुधार किए हैं। उसके लिए उसे श्रेय दिया जाना चाहिए।

एस जयशंकर ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि 32 साल पहले 1988 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने चीन का दौरा किया था तो दोनों देशों की अर्थव्यवस्था का आकार करीब एक ही जैसा था। उन्होंने तुलना कर कहा कि तब से लेकर आज तक चीन की अर्थव्यवस्था ने कितनी तेजी से प्रगति की है।

स्वीकारी पड़ोस की जटिलता, कहा- 'देशों के बीच संबंध घरेलू राजनीति से प्रेरित'
विदेशी मंत्री एस जयशंकर  ने भारत के पड़ोस की जटिलताओं को स्वीकार किया और कहा कि देशों के बीच संबंध घरेलू राजनीति से प्रेरित हैं। उन्होंने कहा, "भारत को हमारे पड़ोसियों के साथ संरचनात्मक संबंध बनाने की जरूरत है। मजबूत संरचनात्मक संबंध यह सुनिश्चित करेंगे कि राजनीति संबंधों को प्रभावित न करें।"

चीन ने चार दशकों में बनाया है एक प्रभावशाली आर्थिक रिकॉर्ड: विदेश मंत्री
विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि चीन ने चार दशकों में एक प्रभावशाली आर्थिक रिकॉर्ड बनाया है। जबकि भारत अपने को खोलने में धीमा रहा. उन्होंने कहा, "भारत की चुनौती आज तेजी से आगे बढ़ने और गहरे सुधार करने की है। हमारी विनिर्माण क्षमता आज की तुलना में बहुत बेहतर होनी चाहिए. घर पर बहुत से काम किए जाने हैं।

Yaspal

Advertising