#Metoo: अधिकतर शिकायतें हैं सही केवल 4 प्रतिशत गलत

Tuesday, Oct 23, 2018 - 10:25 AM (IST)

नेशनल डेस्कः  देश में #मी टू जैसे मुद्दे कभी-कभार आंदोलन के रूप में सामने आते हैं, लेकिन यौन छेड़छाड़ की शिकायतों पर लोग उतना ध्यान नहीं देते हैं। हमारी सामाजिक परिस्थितियां भी ऐसी हैं कि लोग यौन छेड़छाड़ को लेकर औपचारिक रूप से शिकायत करने से बचते हैं।

कार्यस्थल पर यौन शोषण का मतलब क्या है
अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के अनुसार, मौखिक अथवा शारीरिक रूप से किए जाने वाले अवांछित यौन प्रयास जब किसी व्यक्ति के कामकाज को प्रभावित करते हैं या उसे प्रताड़ित करते या डराते हैं, तो ऐसे व्यवहार को यौन शोषण के दायरे में माना जाता है। 

न्यायालयों में यौन प्रताड़ना के मामलों की स्थिति
वर्ष 2016 में यौन प्रताड़ना से जुड़े कुल 34186 मामले पुलिस के पास जांच के लिए लंबित थे। इनमें से 75.9 फीसदी मामलों की जांच पूरी होने के बाद 67.3 फीसदी मामलों में चार्जशीट दाखिल की गई। इनमें से कुल 7665 (22 फीसदी) मामलों की साल के अंदर सुनवाई पूरी हो सकी। न्यायालय द्वारा 2295 (6.6 फीसदी) मामलों में आरोपियों को दोषी ठहराया गया। 

यौन शोषण समस्या की स्थिति
#मी टू अभियान शुरू होने के बाद से यौन शोषण के लगभग 100 मामलों का खुलासा अब तक हो चुका है। अमेरिका में जहां पिछले साल नवंबर में मी टू अभियान की शुरुआत हुई थी, वहां अब तक 900 मामले सामने आ चुके हैं। इस संख्या को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि क्या वास्तव में समस्या उतनी व्यापक है, जितनी कि इसकी चर्चा हो रही है। मी टू अभियान के बाद जितनी संख्या में यौन शोषण के मामलों का खुलासा हुआ है, वह वास्तविक घटनाओं की तुलना में नाममात्र भी नहीं है। पुलिस को मिल रही शिकायतों के अनुसार हर कार्यस्थल पर हर घंटे में 3 शिकायतें मिलने का औसत है। सामाजिक परिस्थितियों के चलते तमाम मामले पुलिस तक आते ही नहीं हैं। एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, 81 फीसदी महिलाएं तथा 43 फीसदी पुरुष अपनी पूरी जिंदगी में कभी न कभी यौन शोषण के अनुभव से गुजरते हैं। अमेरीॉिकी संस्था नेशनल सेक्शुअल वायलेंस रिसोर्स सेंटर के अनुसार यौन छेड़छाड़ के 63 फीसदी मामलों की कभी पुलिस में शिकायत ही दर्ज नहीं हो पाती है।

फर्जी भी होती हैं शिकायतें
यौन छेड़छाड़ की दर्ज होने वाली सभी शिकायतें सही नहीं होती हैं। अमेरिकी कम्युनिटी में किए गए सर्वे के अनुसार, 2 से 20 फीसदी शिकायतों को जांच के बाद गलत पाया गया। जहां तक भारत का सवाल है, वर्ष 2016 में पुलिस ने 4 फीसदी मामलों को जांच के बाद गलत पाए जाने पर खारिज कर दिया था। इससे हम यह कह सकते हैं कि यौन छेड़छाड़ की हर 10 शिकायतों में से 9 शिकायतें सही होती हैं। 

आंदोलन ने दी समाज को ताकत 

  • ‘मी टू’ आंदोलन में कई महिलाएं सामने आकर अपने ऊपर हुए अन्याय के खिलाफ आवाज उठा रही हैं। उन बहादुर महिलाओं ने कानून का नहीं, समाज का सहारा लिया है। यह एक ऐसा आंदोलन है, जिसमें समाज को चुना गया है और सजा देने की प्रक्रिया में कानूनी संस्थानों को दूर रखा गया है।  
  • यह आंदोलन कानूनी संस्थानों से दूर रहकर भी समाज की न्याय दिलाने की क्षमता को दिखाता है। 
  • एक समय समाज व्यक्ति की गतिविधियों पर नियंत्रण रखता था, लेकिन धीरे-धीरे समाज की भूमिका कम हो गई। इस आंदोलन ने समाज की उसी भूमिका को स्थापित किया है। 
  •  समाज इसके लिए धर्म और संस्कृति का भी सहारा लेता रहा है, जिसके आधार पर सही और गलत की परिभाषा गढ़ी जाती है। सामाजिक नियमों का पालन करने के लिए लोगों के ऊपर सामाजिक अंकुश लगाए जाते रहे हैं। 
  • प्राय: सामाजिक नियंत्रण का परिणाम मजबूत लोगों के पक्ष में रहा है और महिलाओं एवं पिछड़े समुदाय को दबाने की कोशिश की जाती रही है। महिलाओं के ऊपर कई प्रतिबंध लगाए जाते रहे, लेकिन शहरीकरण और जागरूकता ने महिलाओं को भी अधिकार दिया और उन्हें मजबूत बनाया, जिसके कारण समाज में एक वैकल्पिक मॉडल विकसित हुआ है, जो ‘मी टू’ के रूप में देखने को मिल रहा है। 
  • इंटरनेट ने एक नए तरह का सामाजिक संगठन बनाया है, जिसके माध्यम से अपने ऊपर हो रहे अन्याय को लोगों से सांझा किया जाता है और अन्याय करने वालों को शर्मिंदा किया जाता है। 

Vatika

Advertising