नहीं रहे MDH 'मसाला किंग' धर्मपाल गुलाटी, 98 साल की उम्र में हुआ निधन

Thursday, Dec 03, 2020 - 09:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मसाला किंग के नाम से मशहूर एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी  का वीरवार को निधन हो गया। 98 साल के  धर्मपाल गुलाटी ने दिल्ली के माता चंदन देवी अस्पताल में आखिरी सांस ली।

 पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था जन्म 
जानकारी के अनुसार वीरवार सुबह उन्हे हार्ट अटैक आया, जिसके बाद उन्हे अस्पताल ले जाया गया।  पिछले दिनों उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी लेकिन वह कुछ दिन बाद ठीक हो गए थे।  महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था और यहीं से उनके व्यवसाय की नीव पड़ी थी। 

मेहनत और लगन से बने मसालों के किंग
महाशयजी के नाम से फेमस धरम पाल गुलाटी की जिंदगी शुरूआत से इतनी अच्छी नहीं रही। उन्होंने अपनी जिंदगी में विभाजन का दर्द,गरीबी,तांगा दौड़ाया और फिर कहीं जाकर मसालों की दुकान खोली। उनकी मेहनत और लगन से ही उनके मसालों ने उन्हें आज मसालों का किंग बना दिया है।

विभाजन के बाद आए थे  भारत
1947 में देश विभाजन के बाद वह भारत आ गए। तब उनके पास महज 1,500 रुपये थे। भारत आकर उन्होंने परिवार के भरण-पोषण के लिए तांगा चलाना शुरू किया। फिर जल्द ही उनके परिवार के पास इतनी संपत्ति जमा हो गई कि दिल्ली के करोल बाग स्थित अजमल खां रोड पर मसाले की एक दुकान खोली जा सके।

 

उम्रदराज ऐड स्टार थे गुलाटी
इस दुकान से मसाले का कारोबार धीरे-धीरे इतना फैलता गया कि आज उनकी भारत और दुबई में मसाले की 18 फैक्ट्रियां हैं। इन फैक्ट्रियों में तैयार एमडीएच मसाले दुनियाभर में पहुंचते हैं। एमडीएच के 62 प्रॉडक्ट्स हैं। कंपनी उत्तरी भारत के 80 प्रतिशत बाजार पर कब्जे का दावा करती है। धरमपाल गुलाटी अपने उत्पादों का ऐड खुद ही करते थे। अक्सर आपने उन्हें टीवी पर अपने मसालों के बारे में बताते देखा होगा। उन्हें दुनिया का सबसे उम्रदराज ऐड स्टार माना जाता था। 

vasudha

Advertising