PM मोदी बोले- MBBS छात्रों की लगेगी कोविड ड्यूटी,  4 महीने के लिए NEET एग्जाम स्थगित

Monday, May 03, 2021 - 05:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विशेषज्ञों के साथ बैठक की। बैठक में फैसला लिया गया कि  MBBS और नर्सिंग छात्र जो अंतिम वर्ष की स्टडी कर रहे हैं उनको कोविड ड्यूटी में लगाया जाएगा। NEET-PG की परीक्षा कम से कम 4 महीने के लिए स्थगित होगी। केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार, MBBS फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स की ड्यूटी हल्के कोविड-19 लक्षण वाले मरीजों की मॉनिटरिंग के लिए लगाई जाएगी।

PMO की तरफ से कहा गया कि मेडिकल स्टाफ में जिन्होंने covid-19 ड्यूटी के 100 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें आने वाली सरकारी नौकरी की भर्तियों में प्रमुखता दी जाएगी। इसी के साथ ही रेमडेसिविर, ऑक्सीजन, कोरोना वैक्सीन को कस्टम ड्यूटी और IGST से छूट दी जाएगी। इसके साथ ही मेडिकल इंटर्न की ड्यूटी भी कोविड मैनेजमेंट में सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में लगाई जाएगी।

PMO के मुताबिक कोविड ड्यूटी में 100 दिनों के कार्य को पूरा करने वाले मेडिकल कर्मियों को कोविड राष्ट्रीय सेवा सम्मान (Covid National Service Samman) से सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि रविवार को पीएम मोदी ने विशेषज्ञों के साथ बैठक में यह बड़े फैसले लिए थे। देश में कोरोना के हर दिन लाखों मामले सामने आ रहे हैं।

Seema Sharma

Advertising