दिल्लीः 4 साल की सबसे ठंडी रात, 28 दिसंबर को सारे रिकॉर्ड टूटने का अनुमान

Thursday, Dec 27, 2018 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में आज घने कोहरे के चलते 15 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इससे पहले दिल्ली में बुधवार की सुबह लोगों ने हाड़ कंपा देने वाली सर्दी का अहसास किया। न्यूनतम तापमान गिर कर 3.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो चार साल में सबसे ठंडी रात रही। मौसम विभाग ने कहा कि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री नीचे 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस साल यह अभी तक का सबसे कम तापमान है।’’ राष्ट्रीय राजधानी पिछले कुछ दिनों से शीतलहर की चपेट में है। वहीं 28 दिसंबर के बाद पारा गिरकर 3.0 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है। 

वायु गुणवत्ता बेहद खराब
दिल्ली में वायु गुणवत्ता भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी की दर्ज की गई है। हालांकि, मौसम की परिस्थितियों में मामूली सुधार से प्रदूषकों के बिखराव में कुछ मदद मिली है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार कुल वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 396 दर्ज किया गया, जो ‘बेहद खराब’ स्तर का है। वहीं, केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) के अनुसार भी एक्यूआई ‘बेहद खराब’ श्रेणी का दर्ज किया गया। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, 21 इलाकों में प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ दर्ज किया गया, जबकि 13 इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ दर्ज की गई।

भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, वायु गुणवत्ता में सुधार की संभावना है क्योंकि हवा की गति और वायु संचार सूचकांक जैसी मौसमी परिस्थितियां प्रदूषकों के बिखराव के अनुकूल है। ईपीसीए ने यातायात पुलिस को विशेष टीमें तैनात करने और भीड़भाड़ से मुक्त यातायात सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। संबंधित एजेंसियों को अवैध उद्योगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने, जमीनी स्तर पर कार्रवाई तेज करने और कूड़ा जलाने जैसी प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियां को नियंत्रित करने का हर प्रयास करने के लिए भी कहा है।

Seema Sharma

Advertising