रेल हादसे के मास्टरमाइंड से पूछताछ के लिए काठमांडू पहुंची NIA, हुए खुलासे

Saturday, Feb 25, 2017 - 11:22 AM (IST)

काठमंडू : कानपुर रेल हादसे के मास्टरमाइंड और आईएसआई एजेंट शमसुल हुदा ने एनआईए की पूछताछ में पाकिस्तान से अपने कनेक्शन की बात कबूल की है। दरअसल होदा नेपाली नागरिक है और वह दुबई में बैठकर भारत के खिलाफ आईएसआई की साजिशों को अंजाम तक पहुंचाता था। भारत द्वारा इंटरपोल से शिकायत करने पर एजेंसी ने उसे वहां गिरफ्तार कर काठमांडू डीपोर्ट कर दिया था। ऐसे में एनआईए की टीम उससे पूछताछ के लिए काठमांडू पहुंची, जहां हुदा ने आतंकी हमलों की कलई खोलते हुए बताया कि भारत में आतंक फैलाने के लिए पाकिस्तान से उसे लगातार निर्देश मिल रहे थे।
 

ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों को बनाया जाता था निशाना
उसने बताया कि भारत और खासकर बिहार में ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों को निशाना बनाया जाना था। रेल पटरियों पर धमाकों की साजिश के बारे में भी उसने कई चौंकाने वाले खुलासे किए। हुदा ने बताया कि उसे रेल की पटरियों को बम धमाकों से उड़ाकर ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाने का आदेश मिला था। उसने कहा कि आतंक के इस खेल में मुझसे भी कई बड़े-बड़े लोग शामिल हैं। इस दौरान उसने पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों पर भी खुलकर बात की।

गौरतलब है कि पिछले साल कानपुर में हुए रेल हादसे में तकरीबन 150 लोग मारे गए थे। वहीं दर्जनों लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए थे। इस रेल हादसे में नेपाल मूल के आईएसआई एजेंट शमसुल हुदा का नाम सामने आया था। हुदा नेपाल से चुनाव भी लड़ चुका है और उसका नेपाल में एक रेडियो स्टेशन भी है।

Advertising