रुपए ने बदली चाल, आप होने वाले हैं मालामाल

Wednesday, Aug 02, 2017 - 08:25 PM (IST)

नई दिल्लीः रुपए ने अपनी चाल बदल दी है और इससे लाखों लोग मालामाल हो रहे हैं। पिछले आठ महीने में रुपए के मुकाबले डॉलर की कीमत चार रुपए गिरी है। बुधवार  को रुपया 64 रुपए का स्तर तोड़कर करीब 63.87 रुपए के स्तर पर आ गया। रुपए का ये अगस्त 2015 के बाद का सबसे निचला स्तर है। रुपए की इस गिरावट का लोगों को भारी लाभ हो रहा है। रुपए की इस मजबूती का सीधा फायदा उन लाखों लोगों को हुआ है जिनके घर में आने वाले फेस्टीवल सीजन में शादी है। जानिए कैसे?

2,345 रुपए सस्ता हुआ सोना
डालर की इस गिरावट का सीधा असर सोने के कीमतों पर भी देखने को मिला है। यदि रुपया आज भी अपने नवंबर 2016 के स्तर यानि करीब 69 रुपए पर होता तो आपको सोने के लिए ज्यादा पैसे अदा करने पड़ते। अंतर्राष्ट्रीय बजार में सोने का भाव 1,270 डॉलर प्रति औंस (औंस-28.34 ग्राम) चल रहा है। इसकी आज के भाव से गणना की जाए तो ये 81,064 रुपए प्रति औंस बनता है। लेकिन यदि यही सोना आप नवंबर में खरीदते तो इसकी कीमत करीब 87,630 रुपए प्रति औंस होती और आपको सोना 2,345 रुपए तोला मंहगा मिलता। यदि इस पर आयात शुल्क और गहने बानने का खर्च भी जो़ड़ लिया जाए तो एक शादी में इस्तेमाल होने वाले ओसतन 20 तौले सोने के पीछे हर परिवार को करीब 50 हजार रुपए की बचत हुई है। 

विदेश घूमना हुआ सस्ता
रुपए के मजबूत होने का फायदा न केवल विदेश घूमने फिरने के शौकीनों बल्कि उनको भी होगा जिनकी नई शादी हुई है। दरअसल, अगर ज्यादा बजट के कारण कोई कपल विदेश घूमने का प्लान नहीं बना पा रहा था उनके लिए भी ये सुनहरा मौका है। विदेश ट्रिप के लिए (टिकट से लेकर होटल बुकिंग, ट्रेवलिंग से लेकर शोपिंग) आपको डॉलर में खर्च करने पड़ते हैं और रुपए में मजबूती के कारण आपका ये खर्च कम हो जाएगा।

विदेशों में पढ़ाई सस्ती
अगर आपका भाई, बच्चे या कोई रिश्तेदार विदेश में पढ़ाई कर रहा है तो रुपए में मजबूती होना आपके लिए एक अच्छी खबर है क्योंकि अब आपको पहले के मुकाबले थोड़े कम पैसे भेजने होंगे। विदेश में किसी भी बैचलर से लेकर मास्टर डिग्री के एक समैस्टर की फीस करीब 15 से 20 हजार डॉलर होगी और सितंबर में पेरेंट्स को अपने बच्चों को इसकी इंस्टालमेंट्स भेजनी होती है। डॉलर के कमजोर होने से विदेश में पढ़ने वाले भारत के लाखों लोगों के पेरेंट्स को फायदा होगा।

 

Advertising