27 साल बाद दो बाघों का हुआ मिलन, इस जोड़े को देखने उमड़ी भीड़

Wednesday, May 09, 2018 - 03:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इन दिनों दो बाघों की शादी खूब सुर्खियां बटोर रही है। दिल्ली के चिड़ियाघर में शाही बंगाल टाइगर और सफेद बाघिन एक दूसरे के हो गए हैं जिन्हे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। दरअसल बेहतर प्रजाति की संतान के लिए तीन-वर्षीय बाघिन निर्भया और पांच साल के बाघ करण को चिड़ियाघर प्रशासन ने कुछ समय के लिए दोनों को एक-दूसरे के पास रखा था जिसके बाद इन दोनों की शादी करवा दी गई। 

दिल्ली चिड़ियाघर की निदेशक रितु सिंह ने बताया कि हमने कुछ समय पहले ही इसकी योजना बनाई थी, जिसे ध्यान में रखते हुए इस जोडे़ को कुछ समय तक एक-दूसरे के नजदीक रखा गया। हम देखना चाहते थे कि वे किस तरह का व्यवहार करते हैं। जोडे़ ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और अक्टूबर माह तक इन दोनों की संतान पैदा होने की उम्मीद है। निदेशक के अनुसार पिछले तीन से चार दिनों से बाघ परेशान था। जानवरों को इस अवधि के दौरान एक साथी चाहिए। जैसे ही एक बार यह अवधि खत्म हो जाती है और प्रजनन सफल हो जाता है तो हम उन्हें अलग कर देंगे और वे अपने मूल स्थानों पर वापस आ जाएंगे। 

सिंह ने बताया कि आमतौर पर एक बाघिन की गर्भावस्था की अवधि 110 दिनों की होती है। सफेद बाघों के बीच आपस में बेहतर प्रजनन होता रहा है और रॉयल बंगाल टाइगर न केवल प्रभावी जीन पैदा करेगा बल्कि इस जीन पूल में सुधार करेगा जिसके माध्यम से इस प्रजाति में या तो व्हाइट या फिर यलो टाइगर पैदा होगा। खबरों के अनुसार चिड़ियाघर प्रशासन ने 1991 में भी इस तरह की कोशिश की थी तब एक सफेद तथा एक बंगाल टाइगर पैदा हुआ था। 
 

Punjab Kesari

Advertising