जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण से प्रभावित दुकानों-मकानों के लिए मांगा मार्किट रेट मुआवजा

Tuesday, Apr 05, 2022 - 05:58 PM (IST)

साम्बा (संजीव): अपनी पार्टी के जम्मू प्रांतीय अध्यक्ष मंजीत सिंह ने आज ग्रामीणों के साथ साम्बा जिले में जम्मू-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ वाणिज्यिक भूमि मालिकों को अपर्याप्त मुआवजा दिए जाने का विरोध किया। पूर्व मंत्री मंजीत सिंह के नेतृत्व में दुकानदारों, होटल व्यवसायियों, ढाबा मालिकों ने अपनी पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं उपायुक्त कार्यालय के बाहर जमा हो गए और राजमार्ग चौड़ीकरण के लिए ली जा रही भूमि के स्थान पर दिए जा रहे अनुचित मुआवजे/भुगतान का विरोध किया।


    इस अवसर पर बोलते हुए मनजीत सिंह ने कहा कि प्रशासन को उन दुकानदारों, होटल व्यवसायियों और ढाबा मालिकों की जायज मांग पर विचार करना चाहिए जिनकी जमीन राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने के लिए एनएचएआई परियोजना के तहत आ गई है। उन्होंने कहा कि इन जमीन मालिकोंं (दुकानदार, होटल व्यवसायी और ढाबा मालिकों) को राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ीकरण के नाम पर हथियाई जा रही जमीन के बाजार मूल्य की तुलना में बहुत कम पेशकश की जा रही है। इन व्यापारियों को वह नहीं मिल रहा जिसके वे हकदार हैं। अधिकारियों द्वारा प्रति कनाल 20 लाख रुपए की पेशकश की जा रही है जो कि मार्किट मूल्य की तुलना में बहुत कम राशि है। उन्होंने मांग की कि अधिकारियों द्वारा भूमि की कीमत में वृद्धि करनी चाहिए।


    इस दौरान मंजीत सिंह के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों को लेकर एडीसी सांबा के समक्ष ज्ञापन सौंपा। उन्होंने यह भी कहा कि गांव डेरा गंडोत्रा के लोग अपनी परेशान हो गए हैं क्योंकि भूमि राजमार्ग के बीच विभाजित है, एक हिस्सा इस तरफ है और दूसरी तरफ जमीन है। जबकि इन हिस्सों को जोडऩे वाली कोई सडक़ या गली नहीं है। लोग दोनों तरफ से अपनी जमीनों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसलिए कोई वैकल्पिक सडक़/मार्ग बनाया जाए। उन्होंने इस गांव के मुआवजे में वृद्धि की भी मांग की। मंजीत सिंह के साथ अपनी पार्टी के जिलाध्यक्ष सांबा रमन ठप्पा व अन्य नेता भी मौजूद रहे। 

‘’

Monika Jamwal

Advertising