माओवादी गरीबों, पिछड़ों और आदिवासियों के सबसे बड़े दुश्मन: राजनाथ

Saturday, May 12, 2018 - 05:44 PM (IST)

रायपुर: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि माओवादी गरीबों, पिछड़ों और आदिवासियों के सबसे बड़े दुश्मन हैं। सिंह ने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में राज्य सरकार की विकास यात्रा की शुरुआत करते हुए कहा कि नक्सलवादी और माओवादी गरीबों, पिछड़ों और आदिवासियों के दुश्मन हैं और इनसे बड़ा दुश्मन कोई नहीं हो सकता है।

उन्होंने कहा, ‘माओवादी यहां के लोगों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं लेकिन हमने भी फैसला किया है कि चाहे कितनी भी बाधाएं क्यों न हो जो हमारे पिछड़े क्षेत्र हैं वहां हम सड़क बनाएंगे, मोबाइल टावर लगाएंगे, बिजली पहुंचाएंगे, पानी की व्यवस्था करेंगे, शिक्षा की व्यवस्था करेंगे और चिकित्सका की व्यवस्था करेंगे।’

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार बनने के बाद से तेजी से विकास हुआ है। लेकिन कुछ ऐसी ताकतें है जो नहीं चाहती हैं कि छत्तीसगढ़ का विकास तेजी से हो। माओवादी ताकतें हैं जो गरीब, आदिवासी भाइयों को गुमराह करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन वह (राजनाथ सिंह) यहां के आदिवासी भाइयों का आभार व्यक्त करना चाहते हैं कि उन्होंने दिलेरी के साथ फैसला किया है कि किसी भी सूरत में वे मुख्यधारा से नहीं हटेंगे।

सिंह ने कहा कि बड़़े माओवादी नेता करोड़ों रूपए कमाते हैं तथा अपने बच्चों को इस देश के बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पढऩे के लिए भेजते हैं। वहीं विदेशों में भी इनके बच्चे जाकर पढ़ते हैं। क्या वे यह चाहते हैं कि गरीब आदिवासी भाइयों के बच्चे जमीन पर बैठकर पढें, उन्हें पढऩे का मौका भी न मिले, वह जीवन भर अशिक्षित रहें और आजीवन गरीब रहे।

15 वर्षों से लगातार विकास हो  रहा छत्तीसगढ़ में
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में 15 वर्षों से मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार है। इस सरकार में राज्य में लगातार विकास हुआ है। समाज के सभी लोगों तक विकास पहुंचा है। इससे पहले जब वह 2003 में छत्तीसगढ़ आए थे तब राज्य में लोग पानी के लिए तरस रहे थे। छात्र पैदल चलकर मीलों दूर स्कूल जाते थे। लेकिन रमन सिंह की सरकार बनने के बाद यहां कम समय में विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य में जो भी विकास के काम हुए हैं उसे जनता समझती है। दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें गुमराह नहीं कर सकती है। छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य को देखने देश से नहीं बल्कि दुनिया से भी लोग आते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में जहां-जहां भी भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं वहां-वहां तेजी से विकास के काम हो रहे हैं। वहीं केंद्र में जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी है तब से गांवों, गरीबों और किसानों के लिए काम हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने जो काम किये है वे कांग्रेस ने कभी नहीं किये है। कांग्रेस को यहां होने वाले विकास के कामों को देखना चाहिए। उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से आह्वान किया कि आने वाले विधानसभा चुनाव में वह मुख्यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्व में फिर से सरकार बनाएं।

इससे पहले सिंह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने दंतेवाड़ा की प्रसिद्ध दंतेश्वरी मंदिर में पूजा अर्चना की।  इस अवसर पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि वह दंतेश्वरी माता और क्षेत्र की जनता का आशीर्वाद लेने आए हैं। वह हमेशा से दंतेवाड़ा से विकास यात्रा की शुरूआत करते हैं क्योंकि वह इस क्षेत्र को तीर्थ मानते हैं। यहां की जनता ने भी उन्हें लगातार अपना आशीर्वाद दिया है। रमन सिंह ने कहा कि इस विकास यात्रा के दौरान विभिन्न कार्यों की शुरूआत होगी।

लगभग 30 हजार करोड़ रूपए के कार्यों का शिलान्यास, भूमिपूजन और लोकार्पण होगा तथा लगभग 50 लाख परिवारों को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों क्षेत्र के बीजापुर जिले से आयुष्मान भारत योजना के प्रथम चरण की शुरूआत की गई थी। यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। जिसकी शुरूआत इस इलाके से हुई, जिसका साफ मतलब है कि इस क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता में है। छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा के चुनाव को ध्यान में रखकर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने आज से राज्यव्यापी विकास यात्रा की शुरूआत की है। राज्य के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इस विकास का यात्रा का विरोध किया है और ‘विकास खोजो यात्रा’ की शुरुआत करने का फैसला किया है।       

Punjab Kesari

Advertising