राजस्थानः झुंझुनू में डैम टूटने से कई गांव, कस्बे हुए जलमग्न, लोग हो रहे परेशान

Saturday, Mar 31, 2018 - 11:59 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजस्थान के झुंझुनू जिले के मलसीसर गांव के करीब बना राज्य की सबसे बड़ी योजना कुंभाराम आर्य लिफ्ट परियोजना का डैम शनिवार को टूट गया। इससे करोड़ों लीटर पानी बह गया और आस-पास के कई गांव जलमग्न हो गए। डैम के टूट जाने से पूरा प्रोजेक्ट पानी में बह गया।

डैम के ऊपर का पुल टूटा
डैम टूटने से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। डैम से कुछ ही दूरी पर मलसीसर कस्बा है। डैम का पानी न रुकने से वहां के लोग परेशान हैं। कस्बे के पास कुंभाराम आर्य लिफ्ट परियोजना के पानी स्टोरेज डैम से, पंप हाउस, क्लोरिंग हाउस आदि बने हुए हैं। डैम के ऊपर का पुल टूट जाने से पानी बाहर आ गया और पूरा पानी पंप हाउस, क्लोरिंग हाउस आदि मशीनों में चला गया। जिससे परियोजना को काफी नुकसान हुआ है।

1473 गांव को पानी पहुंचाना था लक्ष्य
वहीं डैम के टूटने की सूचना मिलते ही मलसीसर तहसीलदार जीतू सिंह मीणा, मलसीसर थानाध्यक्ष पन्नालाल गुर्जर मौके पर पहुंचे। बता दें कि कुंभाराम लिफ्ट परियोजना से पिछले चरण में तीन महीनों से झुंझुनू शहर को पानी की आपूर्ति हो रही थी और आने वाले दिनों में मलसीसर कस्बे को पानी दिया जाना था। डैम टूट जाने के कारण अब इस परियोजना से तय वक्त पर पानी मिलना मुश्किल हो गया है। कुंभाराम डैम से मलसीसर, खेतड़ी, झुंझुनू, सीकर शहर सहित करीब 1473 गांवों को पानी दिया जाना था। 


 

Yaspal

Advertising