मनमोहन सिंह का मोदी पर हमला- UPA में भी हुए कई सर्जिकल स्ट्राइक, नहीं उठाया फायदा

Thursday, May 02, 2019 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्लीः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए के कार्यकाल के दौरान भी कई बार सर्जिकल स्ट्राइक हुए थे। हिंदुस्तान टाइम्स को दिए इंटरव्यू में मनमोहन सिंह ने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा कि जब कांग्रेस सरकार थी तब भी सेना को खुली छूट दी गई थी और उस दौरान भी कई बार सर्जिकल स्ट्राइक हुए लेकिन हमने कभी इसका चुनावी फायदा नहीं उठाया। पूर्व पीएम ने कहा कि मोदी सरकार चुनावी फायदे के लिए मिलिट्री ऑपरेशन की बात को बार-बार दोहरा रही है जोकि शर्मसार है। मनमोहन सिंह ने कहा कि यूपीए कार्यकाल में हमारी सरकार ने रणनीतिक तौर पर हर बार दुश्मनों को करारा जवाब दिया लेकिन कभी भी इसको चुनावी रंग नहीं दिया।

मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता अस्वीकार्य है। मोदी सरकार देश की सुरक्षा का दंभ भरते हैं लेकिन देश के सबसे सुरक्षित राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलवामा आतंकी हमले में हमारे 40 बहादुर सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए यह राष्ट्रीय सुरक्षा की सबसे बड़ी विफलता है। पूर्व पीएम ने कहा कि सरकार ने एक आईईडी हमले के बारे में जम्मू-कश्मीर पुलिस से ठोस खुफिया सूचनाओं को भी नजरअंदाज कर दिया, इसके अलावा एक आतंकवादी संगठन की वीडियो चेतावनी पर आंखें मूंद लीं।

पिछले पांच वर्षों में, पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों ने पंपोर, उरी, पठानकोट, गुरदासपुर, सुंजवान आर्मी कैंप में भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को बार-बार निशाना बनाया और यहां तक कि अमरनाथ यात्रा पर भी हमला किया। यह राष्ट्रीय सुरक्षा में विफलता नहीं तो और क्या है। मनमोहन सिंह ने कहा कि पिछले 70 वर्षों में, सत्ता में रही सरकार को कभी भी सशस्त्र बलों की वीरता के पीछे छिपना नहीं पड़ा है और न ही उनके नाम पर वोट मांगे गए लेकिन मौजूदा सरकार अपनी नाकामी छुपाने के लिए इस बार सेना का सहारा ले रही है। उल्लेखनीय है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कह चुके हैं कि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान कई बार सर्जिकल स्ट्राइक हुए थे, यह पहला मौका है जब मनमोहन सिंह ने इस बात की पुष्टि की है।

Seema Sharma

Advertising