पहली बार चुनाव लड़ने जा रहे महाराष्ट्र CM के खिलाफ दर्ज हैं कई मामले, नहीं है खुद की कोई कार

Tuesday, May 12, 2020 - 09:21 AM (IST)

नेशनल डेस्क: पहली बार चुनाव लड़ रहे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषित किया है कि उनके और उनके परिवार के पास 143.26 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति है। हालांकि वह किसी कार के मालिक नहीं हैं। ठाकरे पर कर्ज समेत 15.50 करोड़ रुपये की देनदारियां भी हैं। भारत निर्वाचन आयोग को सोमवार को दिए चुनाव हलफनामे में ठाकरे ने अपनी संपत्ति और आय के स्रोतों के बारे में बताया है। 

हलफनामे के मुताबिक, उनकी पत्नी रश्मि की आमदनी विभिन्न कारोबारों से होती है। वह शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' की संपादक भी हैं। ठाकरे ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके पास कोई कार नहीं है। उनके खिलाफ पुलिस में 23 शिकायतें दर्ज हैं जिनमें से 14 'सामना' और 'दोपहर का सामना' में 'मानहानिकारक' सामग्री या कार्टून से संबंधित हैं। उन्होंने अपने दोनों को बेटों को उनपर निर्भर नहीं बताया है। लिहाजा हलफनामे में उनकी संपत्ति और देनदारियों का जिक्र नहीं है।

उद्धव ठाकरे के बड़े बेटे आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र कैबिनेट में मंत्री हैं और पर्यावरण मंत्रालय का जिम्मा संभालते हैं। हलफनामे के मुताबिक, उद्घव ठाकरे के पास 76.59 करोड़ रुपये की संपत्ति है जिसमें से 52.44 करोड़ रुपये की अचल और 24.14 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। 

ठाकरे की पत्नी के पास 65.09 करोड़ रुपये की संपत्ति है जिसमें से 28.92 करोड़ रुपये की अचल और 36.16 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। इससे पहले दिन में ठाकरे और सत्तारूढ़ गठबंधन के चार अन्य उम्मीदवारों ने 21 मई को होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए अपना नामांकन दायर किया। मुख्यमंत्री फिलहाल न विधानसभा के और न विधान परिषद के सदस्य हैं।

vasudha

Advertising