ब्रैड से कैंसर होने का दावा, निर्माताओं ने कहा- नियमों का करते हैं पालन

Tuesday, May 24, 2016 - 11:41 AM (IST)

नई दिल्‍ली: सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट यानी सीएसई की ताजा रिसर्च में बाजार में बिकने वाले नामी ब्रांड के ब्रैड में जानलेवा केमिकल पोटैशियम ब्रोमेट और आयोडेट पाए गए हैं, जिससे कैंसर या फिर थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। सीएसई ने अपने रिसर्च में ब्रैड के 38 ब्रांड को शामिल किया जिसमें पोटैशियम ब्रोमेट और आयोडेट के 84 प्रतिशत टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं। 

निर्माताओं ने खारिज किया दावा
वहीं, इस दावे को खारिज करते हुए दिल्‍ली के ब्रैड निर्माताओं ने कहा कि वे भारतीय खाद्य नियामक द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हैं। ऑल इंडिया ब्रैड मैन्‍युफैक्‍चरर्स असोसिएशन के अध्‍यक्ष रमेश मागो ने कहा, एफएसएसएआई के नियामक ने ब्रेड और बेकरी के लिए उपयोग किए जाने वाले मैदा (20 ppm max) के लिए पोटैशियम ब्रोमेट और पौटैशियम आयोडेट के उपयोग की अनुमति दी है। इस एडिटिव को सुरक्षित माना जाता है और व्यापक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे उन्नत देशों में प्रयोग किया जाता है।

मामले के जांच के आदेश
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सीएसई रिपोर्ट के आधार पर इस मामले के जांच के आदेश दिए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा, हमने इस मामले को सीज कर लिया है। मैंने अपने अधिकारियों से तुरंत रिपोर्ट करने को कहा है। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बहुत जल्द हम (जांच) की रिपोर्ट सामने लाएंगे।

Advertising