पर्रिकर अमरीका रवाना, सैन्य साजो-सामान समझौते पर लग सकती है मुहर

Sunday, Aug 28, 2016 - 04:44 PM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर आज 3 दिन की अमरीका यात्रा पर रवाना हो गए हैं जिसके दौरान दोनों देशों के बीच बहुप्रतीक्षित सैन्य साजो-सामान समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। पर्रिकर कल अपने अमरीकी रक्षामंत्री एश्टन कार्टर के साथ रक्षा क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय बातचीत करेंगे जिसमें भारतीय सशस्त्र सेनाओं के लिए मानवरहित विमानों तथा जेट इंजन प्रौद्योगिकी जैसे मुद्दे भी शामिल हैं। 

 

रक्षा मंत्रियों की बातचीत के बाद एक संयुक्त वक्तव्य भी जारी किए जाने की संभावना है। रक्षा मंत्री अपनी यात्रा के दौरान अमरीकी सेना की साइबर कमान, एन्ड्रयूज एयर बेस और लेंजली एयर बेस भी जाएंगे। वह रक्षा क्षेत्र में काम करने वाली फिलाडेल्फिया स्थित बोइंग कंपनी का भी दौरा करेंगे।   

 

भारत और अमरीका ने रक्षा क्षेत्र मे सहयोग बढ़ाने के लिए सैन्य साजो-सामान समझौते को सिद्धांत रूप से सहमति दे रखी है और इस समझौते के मसौदे को भी अंतिम रूप दिया जा चुका है। सूत्रों के अनुसार यात्रा के दौरान इस समझौते पर मुहर लगने की संभावना है। दोनों देशों ने सेनाओं के बीच बढ़ते सहयोग, विशेष रूप से संयुक्त अभ्यास, प्रशिक्षण और मानवीय सहायता अभियानों में सहयोग बढऩे पर संतोष व्यक्त किया है।

 

अमरीका से ड्रोन मांगेंगे पर्रिकर

ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरे पर पर्रिकर अमरीका से ड्रोन मांग सकते हैं। पूर्व में भारत की इस गुजारिश को वॉशिंगटन ने अंतर्राष्ट्रीय नियमों का हवाला देते हुए ठुकरा दी थी। भारतीय वायु सेना को सीमा पार से मिलने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए इस जरूरी उपकरण की मांग रक्षा मंत्री कर सकते हैं। बता दें कि भारत की मांग उन्हीं ड्रोन की है, जिनका अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बॉर्डर पर अमरीका अक्सर प्रयोग करता है। 

Advertising