PM मोदी 1,000 करोड़ रुपए की लागत वाले मंदिर परिसर की रखेंगे आधारशिला

Saturday, Mar 02, 2019 - 10:05 AM (IST)

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहर के बाहरी इलाके में 1,000 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले एक विशाल मंदिर के लिये चार मार्च को आधारशिला रखने वाले हैं। आयोजकों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘विश्व उमिया धाम’ परिसर के विशाल आधारशिला समारोह में पांच लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है। यह मंदिर पाटीदार समुदाय के एक उपसमूह ‘कड़वा पटेल’ की कुलदेवी माता उमिया को सर्मिपत होगा। विशाल मंदिर के अलावा परिसर में एक कौशल विश्वविद्यालय, लड़के और लड़कियों के लिए छात्रावास, छात्रों के लिये रोजगार और परामर्श केंद्र, कृषि एवं सिंचाई से संबंधित मुद्दों के लिये एक परामर्श प्रकोष्ठ और समुदाय के सदस्यों के बीच सामाजिक एवं व्यावसायिक विवादों के समाधान के लिये एक केंद्र होगा।  विश्व उमिया संघ के एक न्यासी आर पी पटेल ने बताया कि शहर के बाहरी इलाके में एसजी राजमार्ग के पास स्थित समूचा परिसर करीब 30 लाख वर्गफुट में फैला है। 

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य इस परिसर को अपने समुदाय के लिए सामाजिक सशक्तिकरण का केंद्र बनाना है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अन्य सुविधाओं में इसमें खेल एवं स्वास्थ्य परिसर, एक एनआरआई भवन, रोजगार प्रशिक्षण केंद्र, एक स्वास्थ्य इकाई, बुजुर्गों के लिये अपार्टमेंट भी होंगे।’’ आयोजन स्थल पर पटेल ने पत्रकारों को बताया, ‘‘हमलोग किसानों, छात्रों और यहां के कारोबारियों का मार्गदर्शन मुहैया करायेंगे।’’उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस परियोजना के लिये चार मार्च को आधारशिला रखेंगे। हमने पांच लाख लोगों को पहले ही निमंत्रण पत्र भेज दिया है। इनमें भारत से बाहर रहने वाले लोग भी शामिल हैं।’’  पटेल ने दावा किया, ‘‘हमें उम्मीद है कि कार्यक्रम में पांच लाख से भी अधिक लोग हिस्सा लेंगे।’’     

 उन्होंने कहा कि समूची परियोजना 10 साल में पूरी होगी।उन्होंने बताया, ‘‘समूची परियोजना पर कुल लागत करीब 1,000 करोड़ रुपए आयेगी। अब तक हमें दान में 360 करोड़ रुपए मिले हैं।’पटेल ने बताया, ‘‘मंदिर और कौशल विश्वविद्यालय चार से पांच साल में बनकर तैयार हो जायेगा। शेष ढांचा बनाने में पांच साल और लगेंगे।’’ बृहस्पतिवार को राज्य सरकार के अधिकारियों ने घोषणा की थी कि मोदी चार मार्च से दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आएंगे।  उन्होंने बताया कि अपने गृह राज्य की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और मंदिर परिसर के लिये आधारशिला रखेंगे।     
 

Anil dev

Advertising