मणिपुर मुठभेड़: CBI ने CRPF, असम राइफल्‍स और इम्‍फाल पुलिस के खिलाफ केस दर्ज

Saturday, Dec 08, 2018 - 06:44 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीआई ने मणिपुर में कथित फर्जी मुठभेड़ मामले में सीआरपीएफ, इंफाल पुलिस और असम राइफल्स के खिलाफ 5 एफआईआर दर्ज की हैं। एफआईआर जानबूझकर हत्या के मामले के तहत दर्ज की गई है।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले महीने मणिपुर के कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा दायर उस याचिका को खारिज कर दिया था, जिसमें पीठ में शामिल न्यायाधीशों से मणिपुर फर्जी मुठभेड़ मामले की सुनवाई से अलग हो जाने का अनुरोध किया गया था। इन फर्जी मुठभेड़ मामलों की जांच सीबीआई का विशेष जांच दल (एसआईटी) कर रहा था। जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस यू यू ललित की पीठ ने कहा था कि एसआईटी और इन मामलों में उसके द्वारा की जा रही जांच पर इन पुलिसकर्मियों के संदेह करने का कोई कारण नहीं है।

पीठ ने कहा था कि न्यायपालिका और सीबीआई की सांस्थानिक पवित्रता को अवश्य कायम रखा जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट का आदेश मणिपुर के कुछ पुलिसकर्मियों की याचिका पर आया था, जिन्होंने मांग की थी कि पीठ में शामिल न्यायाधीश मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लें। याचिकाकर्ताओं ने दावा किया था कि पीठ ने कुछ आरोपियों को पहले अपनी टिप्पणी में ‘हत्यारा’ बताया था। इन आरोपियों के खिलाफ मुठभेड़ मामलों में एसआईटी ने आरोप पत्र दायर किया था

shukdev

Advertising