वैष्णो देवी मार्ग पर ना हो खच्चरों और टट्ओँ का इस्तेमाल- मेनका गांधी

Saturday, Apr 28, 2018 - 08:32 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने जम्म-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि माता वैष्णो देवी के मार्ग पर लोगों और सामान ले जाने वाले खच्चरों और टट्ओं को बंद करें।

मेनका ने अपने पत्र में लिखा कि इस पर 5000 हजार से अधिक खच्चर और टट्टू हैं। जिनका माता वैष्णो देवी के दर्शन को आए लोगों और सामान ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनमें ग्लैंडर नाम की बीमारी होती है, जिससे घोड़ो के मालिकों को घातक ग्लैंडर वायरस होने का अधिक खतरा रहता है। इस बीमारी का इलाज दुनिया में कहीं नहीं है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिन लोगों के खच्चरों को वायरल होता होता है। उनकी खलूजा से सिमटन से बीमार होकर मर जाते हैं। मेनका गांधी पशुओं की रक्षा की भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कहा कि इस रास्ते पर वेटेनरी की सुविधा उपलब्ध कराना मुश्किल है और इस बीमारी को फैलने से नोटिफाई इलाके की पहचान करना मुश्किल है क्योंकि यहां स्टाफ की कमी के कारण यह संभव नहीं है।

इससे पहले एनजीटी ने अपनी चिंता वयक्त की थी, जिसके बाद जम्मू-कश्मीर के व्यापारियों ने अदालत से घोड़ों और खच्चरों को कोई विकल्प निकालने की मांग की। 

Yaspal

Advertising