मुजफ्फरपुर घटना के बाद मेनका गांधी के निर्देश- सभी बाल गृहों की हो निगरानी

Saturday, Jul 28, 2018 - 07:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय महिला एव बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोगों से सभी बाल गृहों का पंजीकरण तथा उनकी निगरानी सुनिश्चित करने को कहा है। मेनका ने आज ‘बाल सुरक्षा एवं संरक्षण’ पर आयोजित एक कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि सभी आंगनबाड़ियों में सुचारु कामकाज के लिए यह आवश्यक है कि भोजन की गुणवत्ता और बाल शिक्ष्रण पर उचित ध्यान दिया जाए। 

आंगनबाड़ियों के कामकाज की हो निगरानी 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य आयोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए और आंगनबाड़ियों के कामकाज की लगातार निगरानी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी बाल गृहों को पंजीकरण हो जाए और उनके कामकाज की लगातार निगरानी होती रहे। आयोगों को बाल कल्याण समितियों के पास पर्याप्त बुनियादी ढ़ांचा उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित करना चाहिए। 

बाल गृहों के पंजीकरण हो सुनिश्चित 
मेनका गांधी ने जोर देकर कहा कि राज्य आयोगों को बाल कल्याण समितियों के उचित कामकाज, बाल गृहों के पंजीकरण और आंगनवाड़ी के सुचारु संचालन के लिए जिम्मेदार होना चाहिए। बता दें कि बिहार के मुजफ्फरपुर के बालिका गृह में लड़कियों के कथित यौनशोषण का मामला सामने आया है। यहां बालिकाओं के साथ बलात्कार हुआ पीड़तों में से एक की उम्र तो केवल सात वर्ष है। मेनका गांधी ने इस पर दुख जताते हुए कहा था कि ऐसे अपराधों के संदर्भ में अगर इस तरह के संरक्षण गृहों के संचालकों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान होता तो ऐसी घटना नहीं होती। 

vasudha

Advertising